भोपाल में पुलिस कस्टडी में हुई युवक की मौत, परिजनों ने लगाए गंभीर आरोप

रिपोर्ट – कय्यूम पठान 

मध्य प्रदेश – भोपाल के कोलार इलाके में रहने वाले मुकेश लोधी की पुलिस की हिरासत में लिए जाने के बाद मौत का मामला सामने आया है। उसे सोमवार की शाम को पुलिस ने घर से उठाया था। पुलिस का कहना है कि आरोपी हिरासत से भागने की कोशिश कर रहा था। इस बीच वो चलती गाड़ी से कूद और गंभीर रूप से घायल हो गया था। जिसकी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई।तीन घंटे बाद परिजनों को एम्बुलेंस के चालक ने उसकी गंभीर हालत की जानकारी दी।  केस की न्यायिक जांच कराई जा रही है।

कोलार पुलिस का कहना है कि 29 जनवरी को दो पक्षों के बीच विवाद की सूचना पुलिस को मिली थी। जिसके बाद दोनों पक्षों को हिरासत में लिया गया था। बीच रास्ते में युवक पुलिस की गाड़ी से कूद गया था। जिसे आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। परिजन अस्पताल पहुंचे थे यहां से उसे परिजनों के कहने पर रात में निजी अस्पताल में शिफ्ट कराया गया जहां रात में उसकी मौत हो गई।

आखिर क्या था पूरा मामला

जानकारी के अनुसार,यह पूरा मामला राजधानी भोपाल के कोलार थाना क्षेत्र का है| मुकेश लोधी के गांव में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मच्छरदानी का वितरण चल रहा था। इसमें आशा कार्यकर्ता गांव वालों से 2-2 सौ रुपये मांग रही थीं, जिसका विरोध मुकेश लोधी ने किया। इस विरोध पर एक आशा कार्यकर्ता ने अपने पति को बुला लिया। इसके बाद आशा कार्यकर्ता और मुकेश के बीच विवाद हो गया। तभी इसकी जानकारी आशा कार्यकर्ता के पति ने कोलार थाने में देकर डायल 100 को बुला लिया। पुलिसकर्मी मौके पर पहंचे और मुकेश को हिरासत में लेकर चले गए थे। इस पूरे विवाद के बाद करीब तीन घंटो तक परिजनों को मुकेश के बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई|

परिवार का आरोप – पुलिस कस्टडी में मारपीट करने की वजह से हुई मौत 

मृतक के भाई पद्म सिंह लोधी को शाम को जेपी अस्पताल से कॉल आया और मुकेश की शक्ल दिखाई बोले वह अस्पताल में भर्ती है। पद्म सिंह ने अपने भाई की हालत नाजुक देखकर उसे शाहजहांनाबाद के LBS अस्पताल लेकर आए जहां उसकी मौत हो गई। पुलिस आरोपी की मौत होने के बाद जबरन शव को पोस्टमार्टम के लिए ले जाने लगी। जिसका परिजनों ने विरोध किया। विरोध करने के बाद भी शव को पोस्टमार्टम के लिए हमीदिया ले जाया गया। पुलिस ने बताया कि वह वाहन से कूद गया था। जबकि परिवार ने आरोप लगाया कि युवक की मौत पुलिस कस्टडी में मारपीट करने की वजह से हुई है

पुलिस बल की मौजूदगी में युवक के शव का पोस्टमार्टम

भारी पुलिस बल की मौजूदगी में युवक के शव का हमीदिया अस्पताल में पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि वह चलती डायल 100 कूद गया था। इसमें उसे गंभीर चोट लगी है। मामले की जांच जारी है।

पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी

वही पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र ने कहा कि अमरवाद कला में एक सरकारी योजना के तहत कार्यक्रम चल रहा था वही शराब के नशे में मृतक आया और बहस करने लगा |आशा कार्यकर्ता ने डायल 100 को इसकी सूचना दी| पुलिस पहुँची ओर दोनों ही को थाने लेकर आ रही थी, तभी मुकेश वाहन से कूद गया। पूरे मामले की मजिस्ट्रेट जांच हो रही है साथ ही पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी भी कारवाई गयी है ताकि निष्पक्ष कार्यवाही हो सके।

About Post Author