मध्य प्रदेश: पटेल या अंबेडकर…मूर्ति लगाने पर दो पक्षों में हुआ विवाद, जमकर चले डंडे और पत्थर

KNEWS DESK- मध्य प्रदेश के उज्जैन में दो पक्षों में जमकर बवाल हो गया। दरअसल, यहां सरदार बल्लभ भाई पटेल और बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर की मूर्ति लगाने को लेकर चल रहा विवाद अब काफी बड़ा हो गया है। बीते गुरूवार को एक पक्ष ने विवादित जमीन पर सरदार पटेल की मूर्ति लगा दी। जानकारी होने पर दूसरा पक्ष मौके पर पहुंचा और हंगामा करते हुए मूर्ति पर ट्रैक्टर चढ़ा दिया। इसके बाद दोनों पक्ष एक दूसरे के आमने सामने आ गए फिर दोनों पक्षों में जमकर पथराव हुआ। इस दौरान दोनों पक्षों ने वहां खड़े वाहनों में आग लगा दी।

सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन हालात नियंत्रण से बाहर जाते देख आनन फानन में तीन थानों की पुलिस के साथ रिजर्व कंपनियों की तैनाती की गई है। मामला उज्जैन से 50 किलोमीटर दूर माकड़ौन का है। पुलिस ने बताया कि यहां मंडी गेट और बस स्टैंड के पास एक विवादित जमीन है। इस जमीन पर एक पक्ष अंबेडकर की मूर्ति लगाना चाहता है जबकि इसी जमीन पर सरदार पटेल की मूर्ति लगाने के लिए दूसरा पक्ष काफी समय से संघर्ष कर रहा था।

गुरुवार की सुबह सरदार पटेल के समर्थकों ने इस जमीन पर मूर्ति लगा दी। इसकी खबर जैसे अंबेडकर समर्थकों को मिली, बड़ी संख्या में लोग मौके पर पहुंच कर हंगामा करने लगे। यहां तक कि मूर्ति में तोड़फोड़ करते हुए ट्रैक्टर चढ़ा दिया। इस घटना के विरोध में दोनों पक्षों में पहले हाथापायीं, फिर पथराव और लाठी डंडे चलने लगे। इसी दौरान दोनों पक्ष के लोगों ने एक दूसरे के वाहनों में आग लगा दी।

सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों पक्षों को शांत करने की कोशिश की। काफी प्रयास के बाद भी सफलता नहीं मिली तो उज्जैन, तराना और आसपास के थानों की पुलिस के साथ रिजर्व कंपनियों को बुला लिया गया। इसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर मामला शांत कराया। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल मौके पर तनावपूर्ण शांति बनी हुई है। इस मामले में एसएसपी ने थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया है।

ये भी पढ़ें-  अजय देवगन की ‘शैतान’ का रूह कंपा देने वाला टीजर हुआ जारी, फिल्म की रिलीज डेट का भी किया ऐलान

About Post Author