कौशांबी: सरकारी स्कूल में छात्राओं से कराई जा रही क्लास रूम की सफाई, स्कूल ड्रेस में बच्चे पढ़ाई की जगह करते हैं काम

रिपोर्ट- अनिरुद्ध पाण्डेय 

उत्तर प्रदेश- कौशांबी के मंझनपुर BRC के मीरापुर उच्च प्राथमिक विद्यालय में स्कूल की ड्रेस में छात्राओं से क्लास रूम की सफाई कराये जाने का मामला सामने आया है। क्लास रूम की फर्श में पानी डाल धुलाई का वीडियो किसी ग्रामीण ने मोबाइल से तैयार कर वायरल कर दिया है। वीडियो सामने आने के बाद शिक्षा विभाग के अफसर जांच के बाद आरोपी प्रिंसिपल पर कार्रवाई की बात कह रहे हैं।

बेसिक रिसोर्सेज सेंटर मंझनपुर के मीरापुर गांव में कम्पोजिट विद्यालय स्थित है। इस विद्यालय में कक्षा एक से 8 तक के बच्चों के लिए पठन-पाठन की व्यवस्था सरकार ने की है। स्कूल में करीब 189 बच्चे रजिस्टर्ड हैं लेकिन उनमें से मौजूदा समय में 70-80 बच्चे बच्चियाँ नियमित आते हैं। बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए स्कूल में प्रिंसिपल सहित 5 शिक्षक एवं शिक्षा मित्र की तैनाती है।

बुधवार की सुबह स्कूल के क्लास रूम में  बच्चियों द्वारा क्लास रूम की धुलाई व सफाई कराने का वीडियो सामने आया। वीडियो में स्कूल में पढ़ने वाली कक्षा 3, 4, 5, की छात्राओं से स्कूल के प्रिंसिपल ने सफाई के नाम पर फर्श पर पानी डाल कर धुलवाया। बच्चों की स्कूल ड्रेस में पढ़ाई के समय साफ सफाई में लगाए जाने का विरोध करते हुए गांव के किसी अज्ञात अभिभावक ने इस घटना को अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर लिया, जो अब सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो गया है।

बच्चियों ने साफ सफाई कराये जाने के पीछे बड़े सर (प्रिंसिपल) के निर्देश को बताया। स्कूल के अध्यापक भी बच्चों से सफाई व फर्श धुलाई कराये जाने को गलत बता रहे हैं| बावजूद इसके प्रिंसिपल के सामने किसी अध्यापक ने बच्चों से सफाई कराये जाने का विरोध नहीं किया। स्कूल के प्रिंसिपल ने घटना के संबंध में कुछ भी कहने से साफ इंकार कर दिया है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.