कौशांबी: शॉर्ट सर्किट से निकली चिंगारी से घर में लगी आग, गृहस्थी समेत लाखों का सामान जलकर खाक

रिपोर्ट – अनिरुद्ध पांडेय

उत्तर प्रदेश – यूपी के कौशांबी जिले में बिजली के खंभे में लगी लाइन से शॉर्ट सर्किट से निकली चिंगारी से घर में लगी आग में गृह स्वामी की गृहस्थी समेत लाखों का सामान जलकर खाक हो गया, ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक सब कुछ जलकर राख हो गया।

Raebareli: शार्ट-सर्किट के चलते किसान के घर में लगी आग, गृहस्थी संग जल गया  बेटी की शादी का सामान - Fire broke out in farmer house due to short circuit  in Raebareli

घटना कोखराज थाना क्षेत्र के ककोढा गांव की घटना है जहाँ हरिश्चंद्र के पुत्र दुल्लू प्रसाद दीक्षित के घर में सोमवार की दोपहर घर के बाहर लगे बिजली के खंभे से हुए शॉर्ट सर्किट के कारण निकली चिंगारी से घर में आग लग गई। थोड़ी ही देर में आग ने भीषण रूप ले लिया। गृहस्वामी इस समय गांव के अंदर बने दूसरे मकान में खाना खाने गया हुआ था।आसपास के ग्रामीण आग की लपट देख इकट्ठा होकर पास के गड्ढे में भरे पानी से आग बुझाने में जुट गए। इधर किसी ने आग लगने की सूचना फायर ब्रिगेड कर्मियों को दी। आधा घंटा बाद पहुंचे दमकल कर्मियों ने सुलग रही आग पर पानी की बौछार कर आग को बुझा दिया, लेकिन तब तक लाखों का सामान जलकर राख हो गया।

गृह स्वामी हरिश्चंद्र ने बताया

गृह स्वामी हरिश्चंद्र ने बताया कि घर में रखा 80 कुंतल गेहूं, भूसा, 10 बोरी डीएपी खाद, एक फ्रीडम फाइटर बाइक, एक इंजन, दो तखत, बिस्तर व गृहस्थी का सभी सामान जलकर राख हो गया। जले हुए अनाज और सामान की कीमत लगभग दो लाख की आंकी जा रही है।

बिजली के खंभे से निकली चिंगारी से लगी आग के कारण ग्रामीणों में आक्रोश रहा। पीड़ित ने बताया की पिछले एक सप्ताह से बिजली कर्मचारियों से खंभे से दिए गए कनेक्शनों के ऊपर बाक्स लगाने का निवेदन कई बार किया गया लेकिन लापरवाह कर्मियों ने उसमें बाक्स नहीं लगाया जिसके कारण यह हादसा हो गया। यदि बिजली कर्मियों ने बाक्स लगाकर कनेक्शन दिया होता तो शॉर्ट सर्किट से बचा जा सकता था और यह हादसा न हो पाता।

यह भी पढ़ें – तेलंगाना सीएम रेवंत रेड्डी को दिल्ली पुलिस ने दिया बड़ा झटका, अमित शाह के फेक वीडियो मामले में करेगी पूछताछ

About Post Author