गाजीपुर : अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत दिलदार नगर रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, पीएम ने किया वर्चुअल उद्घाटन

उत्तर प्रदेश, गाजीपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी रविवार को बहुप्रतीक्षित अमृत भारत स्टेशन योजना को लॉन्च कर दिया है। इस योजना के तहत देश के रेलवे स्टेशनों को रिडेवलेप किया जाएगा। इसमें आज एक साथ देश के 508 स्टेशनों का कायाकल्प करने की घोषणा की गई। सरकार का उद्देश्य रेलवे स्टेशनो को स्मार्ट बनाकर शहर को विकास के पथ पर आगे लाना है। इसी क्रम में अमृत स्टेशन के लिए गाजीपुर में चयनित दिलदारनगर रेलवे स्टेशन का 21.16 करोड़ रुपये से विकास किया जाएगा, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअली 6 अगस्त को आज कर दिया गया। इसके लिए विभागीय स्तर पर कार्यक्रम को समारोह के रूप में रेलवे स्टेशन परिसर में ही आयोजित किया गया था, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में बलिया से राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर के साथ एमएलसी, चेयरमैन, भाजपा पदाधिकारी और संबंधित रेलवे विभाग के छोटे बड़े सभी कर्मचारी और यात्री भी मौजूद रहे।

दरअसल आपको बता दें कि आज़ादी से पहले बना दिलदार नगर स्टेशन जंक्शन के रूप में दिल्ली हावड़ा रूट के मध्य में स्थित है, इससे प्रतिदिन लगभग 5 हजार रेल यात्रियों को आने-जाना होता है। इससे स्टेशन को हर दिन ढाई लाख रुपये का राजस्व होता है, लेकिन रेल यात्रियों को सुविधाओं की कमी महसूस होती थी। इसे देखते हुए रेलवे ने इस स्टेशन के री मॉडलिंग हेतु निर्णय लिया है। इसके लिए 21.16 करोड़ रुपये की लागत से स्टेशन के दूसरे प्रवेश द्वार, प्लेटफ़ॉर्मों का विस्तार, दो नए प्लेटफ़ॉर्म, वेटिंग रूम, टिकट काउंटर, सड़क, वाटर आरओ, शौचालय आदि की व्यवस्था का अधिनिकी करण होगा, आज रविवार को शिलान्यास कार्यक्रम के बाद मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर ने कहा कि प्रधान मंत्री जी ने आज देश भर में कुल 508 जगहों पर इस योजना का शुभारंभ किया है.

बता दें कि इस काम से देश गौरवान्वित हुआ है, इस कार्य से विकास होगा, बिना जातिगत भेद भाव के लोग इन सुविधाओं का लाभ उठाएंगे, निश्चित रूप से ये योजना विकास और जनहित में सबके लिए लाभकारी है। वहीं इस कार्यक्रम में भाजपा नेता और मनोज सिन्हा के बेटे अभिनव सिन्हा ने भी पत्रकारों से बताया कि अमृत योजना के अंतर्गत दिलदारनगर रेलवे जंक्शन पर होने वाले विकास कार्य से रेल यात्रियों को सुविधा में वृद्धि होगी। इससे रेल यात्रा करने वाले यात्रियों को लाभ होगा। इसी क्रम में दिलदारनगर ताड़ी घाट और सिटी स्टेशन और घाट स्टेशन रेलवे ट्रैक और गंगा रेलवे ब्रिज का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है जिससे लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी और क्षेत्र का विकास होगा।

यह भी पढ़ें… संसद की सदस्यता खत्म होने के सवाल पर बोले पर रामशंकर कठेरिया, कहा-जब तक माननीय स्पीकर जी का कोई निर्देश नहीं…

About Post Author