पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस को ईडी का नोटिस,15 फरवरी को लखनऊ में पूछताछ के लिए किया तलब

रिपोर्ट – ऋषि सेंगर

फर्रुखाबाद – मूल रूप से कायमगंज के पितौरा निवासी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए तलब किया है। उन्हें 15 फरवरी को लखनऊ स्थित प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के जोनल मुख्यालय में तलब किया है। बता दें कि लुईस खर्शीद के खिलाफ दो दिन पूर्व बरेली की एमपी-एमएलए न्यायालय ने गैरजमानती वारंट भी जारी किया है ।

क्या है पूरा मामला 

दरअसल वर्ष 2009-10 में लुईस खुर्शीद की डॉ. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट को केंद्र सरकार ने दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग और उपकरण बांटने के लिए करीब 71 लाख रुपये की सब्सिडी दी थी । इसमें फर्जीवाड़ा होने पर जनपद बरेली, बुलंदशहर,शाहजहांपुर समेत कई जिलों में मुकदमा दर्ज हुआ था। जिसमें ट्रस्ट की परियोजना निदेशक लुईस खुर्शीद और सचिव मोहम्मद अतहर फारुकी को नामजद किया गया था।

हस्ताक्षर बनाकर सरकारी धन हड़प लिया

जाकिर हुसैन ट्रस्ट को 17 जिलों में कैंप लगाकर दिव्यांगों को कृत्रिम अंग और उपकरण बांटने थे। लेकिन कई जिलों में विभागीय अधिकारियों की फर्जी मोहर, हस्ताक्षर बनाकर सरकारी धन हड़प लिया गया। इसकी जांच शासन ने ईओडब्ल्यू को दी थी। वहीं ईडी ने भी पुलिस में दर्ज मुकदमों के आधार पर ट्रस्ट व उसके पदाधिकारियों के खिलाफ मनी लॉन्डिंग का मुकदमा दर्ज कर लिया था। इसी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद को नोटिस देकर तलब किया है।

About Post Author