दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को लिखा पत्र, प्रदूषण को रोकने की मांग की

KNEWSDESK – दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने दिल्ली में प्रदूषण को लेकर चिन्ता जताई है और दिल्ली सरकार के विंटर एक्शन प्लान के बारे में जिक्र किया है। वहीं एनसीआर के क्षेत्रों में भी प्रदूषण पर रोक लगाने की बात की। इसके बाद सेंटर फॉर साइंस एनवायरनमेंट CEC की रिपोर्ट के आंकड़ों का हवाला दिया। इस रिपोर्ट में  31 प्रतिशत स्थानीय स्त्रोतों का योगदान बताया गया है।  69 प्रतिशत एनसीआर के राज्यों से दिल्ली में प्रदूषण होता है, वहीं एनसीआर के क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक वाहनों पर रोक लगाने की मांग की। उन्होंने कहा कि जब तक एनसीआर के राज्यों में प्रदूषण के कारकों पर पूरी तरह रोक नहीं लगेगी तब तक दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए ये सारे कदम प्रभावशाली नहीं हो पाएंगे।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अपने एक्शन प्लान को बताते हुए कहा कि दिल्ली के अंदर ठंड के मौसम में प्रदूषण की समस्या काफी बढ़ जाती है। सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने इस बार 15 फोकस बिंदुओं पर आधारित विंटर एक्शन प्लान बनाया है। जिस पर सरकार काम कर रही है। दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए तमाम उपायों के परिणाम स्वरूप दिल्ली के अंदर प्रदूषण के स्तर में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के परिणाम स्वरूप पिछले 8 सालों में प्रदूषण के स्तर में 30 प्रतिशत की कमी आ चुकी है। जब तक एनसीआर के राज्यों में प्रदूषण के कारकों पर पूरी तरह रोक नहीं लगेगी तब तक दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए ये सारे कदम प्रभावशाली नहीं हो पाएंगे। उन्होंने सेंटर फॉर साइंस एनवायरनमेंट CEC  रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि 31 प्रतिशत स्थानीय स्त्रोतों का योगदान है, जबकि 69 प्रतिशत एनसीआर के राज्यों के स्त्रोतों की भागीदारी है।

पत्र लिख कर प्रदूषण पर सलाह

मंत्री गोपाल राय ने एनसीआर क्षेत्रों में प्रदूषण को रोकने के लिए मांग की। इसमें एनसीआर क्षेत्रों से दिल्ली आने वाले वाहन इलेक्ट्रिक और सीएनजी पर चले, पराली जलाने पर रोक, औद्योगिक इकाइयों को प्रदूषण वाले ईधन से प्राकृतिक गैस में बदलें, ईट भट्ठों को जिग – जैग तकनीक में परिवर्तित करें, डीजल जनरेटर पर निर्भरता कम करना आदि शामिल हैं।

ठंड आने पर सरकार हुई एक्टिव

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने विंटर एक्शन प्लान बनाया है। इसको लेकर दिल्ली सरकार का ये कहना है कि जब तक पड़ोसी राज्य प्रदूषण के कारकों पर रोक नहीं लगाते हैं तब तक ये प्लान प्रभावी नहीं हो पाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि सर्दियों के मौसम के दौरान दिल्ली में वायू प्रदूषण बढ़ जाता है। जिसको लेकर सरकार ने अब तेजी पकड़ी है। दिल्ली सरकार अब विंटर एक्शन प्लान लेकर आई है।

ये भी पढ़ें-  सालार की रिलीज के बाद प्रभास करेंगे शादी, एक्टर की आंटी ने किया खुलासा

About Post Author