जगदीप धनखड़ की जीत, किसान का पुत्र ऊंचे पद पर आसीन

जगदीप धनखड़ एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। उन्होंने चंद्रशेखर मंत्रालय में संसदीय मामलों में राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया। लोकसभा हो या विधानसभा वह जिस सदन के भी सदस्य रहे उसकी अहम समितियों में शामिल रहे हैं। उन्होंने 2022 के चुनाव में 74.73% वोटों के साथ जीता और 1992 के चुनाव के बाद चुनाव- जीत का अंतर सबसे अधिक दर्ज किया। राजस्थान के झूंझुनू जिले के किठाना गांव के किसान परिवार में पैदा जगदीप धनखड़ सुप्रीम कोर्ट के जाने माने वकील और राजनेता रहे हैं। उन्होंने चित्तौड़गड़ से अपनी पढ़ाई पूरी की। क्रिकेट प्रेमी होने के साथ- साथ उनका झुकाव आध्यात्मिकता की ओर भी रहा है।

 उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ की जीत हुई है। उन्होंने 528 वोटों के साथ जीत हासिल की है। इसके साथ ही विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अलवा को कुल 182 वोट मिले, उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 725 वोट डाले गए थे। इनमें 710 वोट वैध पाए गए। जबकि 15 वोट इनवैलिड मिले।

   उपराष्ट्रपति चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद देश के दिग्गज नेताओं ने जगदीप धनखड़ को बधाई दी है। नतीजे घोषित होते ही उसके कुछ देर बाद ही प्रधानमंत्री ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की और उन्हें जीत की बधाई दी। पीएम मोदी ने साथ भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ तमाम भाजपा नेता भी देश के नए उपराष्ट्रपति से मिलने पहुंचे।