मिजोरम : कांग्रेस ने आदिवासियों से किया बड़ा वादा , कहा – भूमि अधिकारों के लिए लाएंगे विधेयक

KNEWSDESK –  मिजोरम में विधानसभा चुनाव का माहौल चल रहा है। ऐसे में पार्टियां जनता को लुभाने के लिए नए – नए वादे कर रही हैं। दरसल मिजोरम के कुछ इलाके आदिवासी बाहुल्य हैं , इसलिए चुनाव के वक्त आदिवासियों के लिए ऐलान किए जा रहे हैं। कुछ समय पहले ऐसा ही ऐलान कांग्रेस ने किया है। आज कांग्रेस के जयराम रमेश ने आदिवासियों की भूमि अधिकारों की रक्षा के लिए एक विधेयक लाने का वादा किया है। इसके बाद मिजो नेशनल फ्रंट पर निशाना साधा।  उन्होंने कहा कि वन समवर्ती सूची का हिस्सा है , इसलिए इस विधेयक को अनुच्छेद 254 (2) के प्रावधान के तहत सहमति के लिए भारत के राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा।

कांग्रेस नेता जयराम नरेश ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का वादा है कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली मिजोरम की नई विधान सभा का पहला सत्र एक नया विधेयक पारित करेगा, जो राज्य के आदिवासी लोगों की भूमि , जंगलों और अधिकारों की रक्षा की गारंटी देता है। वन समवर्ती सूची का हिस्सा हैं,  इसलिए इस विधेयक को अनुच्छेद 254 (2) के प्रावधान के तहत सहमति के लिए भारत के राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा ।

 मिजो नेशनल फ्रंट को घेरा

कांग्रेस नेता ने कहा कि  एमएनएफ सरकार को संसद के मानसून सत्र के तुरंत बाद करना चाहिए था , लेकिन उसने ऐसा नहीं किया, क्योंकि वह भाजपा की धुन पर नाचती है। जीपीएम ऐसा कभी नहीं करेगा क्योंकि वे मिजोरम के लोगों के लिए बिना किसी विचारधारा , बिना किसी कार्यक्रम या संगठन के बिना एक पार्टी हैं और कुछ ही समय में भाजपा के साथ समझौता कर लेंगे।

 

 

About Post Author