यूपी की बेटियों को CM योगी का तोहफा, कन्या सुमंगला योजना की राशि खातों में की ट्रांसफर

KNEWS DESK- रक्षाबंधन का पर्व है और आज पूरा देश इसे धूमधाम से मना रहा है। इस सीएम योगी ने प्रदेश की जनता को तोहफा दिया है। बीते बुधवार को लोकभवन में आयोजित ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला’ योजना के लाभार्थियों से संवाद के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने इस योजना की धनराशि में बढ़ोतरी की घोषणा की। सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार वित्तीय वर्ष 2024-2025 से कन्या सुमंगला योजना की धनराशि को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने जा रही है। इससे प्रदेश की बेटियों को अपने सपने को पूरा करने में और सुलभता होगी।

बेटियां शिक्षित होने के साथ बनेंगी आत्मनिर्भर

सीएम योगी ने कहा कि, प्रदेश की बेटियां शिक्षित होने के साथ ही आत्मनिर्भर भी बन सकेंगी। सीएम योगी ने इस दौरान ये भी बताया कि राज्य में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से 16,240,00 हजार बेटियां लाभान्वित हो रही हैं। मुख्यमंत्री योगी ने ये भी कहा कि डबल इंजन की सरकार ये मानना है कि बेटी सिर्फ बेटी है.उनके साथ कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए।

परिवार के खाते में 5 हजार धनराशि

यूपी के सीएम योगी ने इस बात का ऐलान किया कि अगले साल से यानी 2024 से जब भी किसी बेटी का जन्म होगा तो उसके परिवार के खाते में 5 हजार धनराशि हस्तांतरित कर दी जाएगी फिर जब बेटी एक साल की होगी तो दो हजार रुपए, पहली क्लास में जाएगी तो तीन हजार, छठी क्लास में दाखिल होने पर तीन हजार, नौवीं क्लास में जाने पर पांच हजार और अगर बेटी स्नातक या डिप्लोमा या सर्टिफिकेट का कोई कोर्स करेगी तो सात हजार रुपए की धनराशि हस्तांतरित की जाएगी।

About Post Author