छत्तीसगढ़ : चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव की तारीखों का कर दिया ऐलान, दो चरणों में मतदान

KNEWSDESK-  चुनाव आयोग ने  छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। अब आज से छत्तीसगढ़ में आचार संहिता लग गई है वहीं तारीखों की घोषणा होने के बाद , भूपेश बघेल ने चुनाव की तारीखों के ऐलान का स्वागत किया है। उन्होंने चुनाव के लिए तैयार होने की बात की। उन्होंने कहा कि हर एक छत्तीसगढिया तैयार है एक बार फिर भरोसे के साथ जुड़ेंगे हाथ। आपको बता दें कि,  छत्तीसगढ़ में चुनाव की घोषणा हो गई है , आज  से आचार संहिता लग जाने के बाद पार्टियों पर चुनाव आयोग नजर रखेगा। इसका मतलब की चुनाव आयोग ने कमान अपने हाथ में ले ली, साथ ही साथ सारे विज्ञापनों को एक निर्धारित समय में हटाने के आदेश जारी हो चुके हैं।  जानकारी के लिए बता दें कि, छत्तीसगढ़ में दो चरण में चुनाव होने हैं ,  7 और 17 नवबंर को वोटिंग है।

भूपेश बघेल ने लिखा कि ,   हम शुरू हो चुका है युद्ध माटी के अभिमान का , नहीं रुकेगा अब ये रथ , छत्तीसगढ़ गढ़ने के संकल्प के साथ हर एक छत्तीसगढिया तैयार , है एक बार फिर भरोसे के साथ जुड़ेंगे हाथ । भरोसा बरकरार फिर से कांग्रेस सरकार ।

चुनाव आयोग ने जारी की तारीख 

आपको बता दें कि , चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव  के तारीखों की घोषणा की है।   इन राज्यों में  7 नवंबर को मतदान , मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को  , राजस्थान में 23 को तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान  होने हैं। इन राज्यों में मतदान एक चरण में होंगे ,  वहीं छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होने हैं । इस राज्य में 7 और 17 नवंबर को वोटिंग होगी ।

विज्ञापन को हटाने के लिए समय निर्धारित

आपको बता दें कि , मध्यप्रदेश में बीजेपी सत्ता में , राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस , तेलंगाना में केसीआर की पार्टी सत्ता में हैं । मिजोरम की बात करें तो वहां पर मजो नेशनल फ्रंट की सरकार सत्ता में काबिज  है ।  चुनाव आयोग ने आचार संहिता लागू करने का आदेश दिया है। आयोग ऐसे विज्ञापन को हटाने के लिए समय सीमा निर्धारित की है, जो  सरकारी दफ्तरों में लगे होते हैं, वहीं सार्वजनिक स्थलों पर 48 घंटे और निजी स्थलों में 72 घंटे में  विज्ञापन को हटाना होगा।  जब आचार संहिता लग जाती है, तो सबसे पहले विधायकों , मंत्री जनप्रतिनिधियों के विज्ञापनों को हटाया जाता है क्योंकि इनके द्वारा योजनाओं का प्रचार किया जाता है। विज्ञापनों को हटाने के लिए अलग – अलग समय सीमा निर्धारित है।

About Post Author