सर्वर डाउन रहने से पीओएस मशीन से परेशान उपभोक्ता, राशन के लिए सप्ताह दिन इंतजार करने मजबूर ।

रिपोर्ट:बालक राम यादव

सुकमा,जिले के अतिसंवेदनशील क्षेत्र ग्राम इंजरम के उचित मूल्य की दुकान में राशन समय पर ग्रामीणों को नहीं मिल पाती है।

ग्रामीणों ने कहा कि सुबह 8 बजे पहुंचने से भी समय पर राशन नहीं मिलती है, कभी कभी शाम भी हो जाती क ई बार राशन के लिए एक सप्ताह तक चक्कर लगाना पड़ता है। 5-6 किलोमीटर पैदल सफर कर पहुचा जाता है। राशन के लिए बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि पीओएस मशीन, को काटा से कनेक्ट करना जिसका सीधा कारण समय अधिक लग रही है। सर्वर डाउन की समस्या अधिक होने से इंट्री में समय अधिक लगती है।
जिले के अधिकांश सरकारी राशन के उचित मूल्य दुकान में पीओएस मशीनों के सर्वर डाउन रहना रोजमर्रा की समस्या बन चुका है। इन दिनों भी जिले के अधिकांश सरकारी राशन दुकान में यह मशीनें उपभोक्ताओं के लिए देरी से राशन मिलने का कारण बन रही हैं। कहीं लंबे समय तक राशन लेने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाती। कई बार उपभोक्ताओं को उचित मूल्य दुकान पर जाकर लंबे समय तक खड़ा होने के बाद घर वापसी करनी पड़ती है। पीओएस मशीनों में खराबी रहने का मूल कारण राशन कार्ड के साथ संबद्ध आधार कार्ड, तोलक कांटा सिस्टम की व्यस्तता है। दूसरा 5जी के दौर में सामान्य श्रेणी के इंटरनेट की अपडेट मशीनों का होना भी मुख्य बजह है।
कई उचित मूल्य दुकान पर जिला के अतिसंवेदनशील क्षेत्रों के कार्डधारक निर्भर हैं।

कम स्पीड इंटरनेट की पीओएस मशीनें और आधार कार्ड साइट के लोड से राशन संचालकों को उपभोक्ताओं को राशन देने में परेशानियां झेलनी पड़ रही है। हालांकि अगर विभाग इन मशीनों को कम से कम 4जी स्पीड इंटरनेट के अनुरूप अपडेट कर दें तो इस समस्या का बड़े स्तर पर समाधान होगा। उपभोक्ताओं को समय पर राशन मिल पाएगा।

 

About Post Author