स्वतंत्रता दिवस पर सीएम की घोषणा, 4 नए जिले और 18 तहसील

रायपुर : 15 अगस्त के दिन पूरे देश में आजादी के जश्न की धूम रही। लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाषण दिया। वहीं सभी प्रदेशों में सीएम और राज्यपाल ने स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया। छत्तीसगढ़ में भी स्वतंत्रता दिवस धूम-धाम से मनाया गया। सीएम भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में तिरंगा फहराया। बघेल ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। साथ ही चार नए जिले बनाने की घोषणा भी कर दी। सीएम बघेल ने अपने ऐलान किया है कि मोहला मानपुर, सारंगढ़ बिलाईगढ़, सक्ती, मनेन्द्रगढ़ को नया जिला बनाया जाएगा। अब ये चार नए जिले अस्तित्व में आ जाएंगे। जिलों के साथ ही 18 नई तहसील बनाने की भी घोषणा की है।

अब छत्तीसगढ़ में कुल 32 जिले और 18 नई तहसील होंगी। सीएम ने आज अपने भाषणों में कहा कि नांदघाट, सोहेला,सीपत,बोदरी, बिहारपुर,चांदो,रधुनाथ नगर, डौरा- कोचली ,कोटमी- सकोला, सरिया, छाल, अजगरबहार, बरपाली, अहिवारा सरोना, कोरर, बारसुर, मर्दापाल, धनोरा, अड़भार, गंगलूर, कुटरू, लालबहादुर नगर, तोंगपाल को नई तहसील बनाने की घोषणा की जा रही है।

धूमधाम से मनाया आजादी दिवस
आज पूरे देश में रविवार सुबह से ही आजादी के जश्न की धूम रही। पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। इसके साथ ही सभी राज्यों में सीएम और राज्यपाल ने आजादी के जश्न का आगाज तिरंगा फहराने के बाद लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस पर अपने सम्बोधन में प्रधानमंत्री ने देशवासियों का आह्वान करते हुए कहा, यही समय है, सही समय है, भारत का अनमोल समय है। असंख्य भुजाओं की शक्ति है, हर तरफ़ देश की भक्ति है, तुम उठो तिरंगा लहरा दो, भारत के भाग्य को फहरा दो। नागरिकों से समय के साथ ख़ुद को बदलने का आग्रह करते हुए प्रधानमंत्री ने यह भरोसा भी जताया कि 21वीं सदी में भारत के सपनों को पूरा होने से कोई बाधा नहीं रोक सकती। उन्होंने कहा कि ‘‘सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास और सबके प्रयास’’ से इस लक्ष्य को हासिल करना है।

About Post Author