योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज, उज्जवला योजना और गन्ना किसानों समेत कई अहम फैसलों पर लग सकती है मुहर

KNEWS DESK- उत्तरप्रदेश की योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज होने वाली है। जिसमें कई अहम मुद्दों पर फैसला आ सकता है। जिसमें उज्जवला योजना और गन्ना किसानों समेत कई मुद्दे शामिल हैं। आपको बता दें कि ये बैठक 11 बजे लोक भवन में बुलाई गई है।

इस बैठक में यूपी के दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक भी शामिल होंगे। सीएम योगी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर के साथ गन्ना मूल्य में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक बैठक में 25 रुपये प्रति क्विंटल गन्ना मूल्य में बढ़ोतरी के फैसले पर मुहर लगाई जा सकती है। सरकार के पास खाद्य एवं रसद विभाग और गन्ना व चीनी उद्योग समेत कई और विभागों के भी प्रस्ताव हैं, जिन पर कैबिनेट में चर्चा की जाएगी।

सीएम योगी ने निर्देशानुसार गन्ना मूल्य का भुगतान सरकार की प्राथमिकता है, ताकि गन्ना किसानों को राहत मिल सके। इसके साथ ही जिन चीनी मिलों द्वारा अब तक किसानों को भुगतान नहीं किया गया है उनका देय भुगतान भी प्राथमिकता पर कराया जाए और ऐसा नहीं हो पाने पर चीनी मिली के खिलाफ वसूली का नोटिस जारी कर भुगतान कराया जाए। सरकार के सख्त रुख के बाद बजाज समूह ने 2022-23 के देय गन्ना मूल्य की 1371 करोड़ की एकमुश्त राशि भी किसानों के खातों में जमा कराई है।

योगी सरकार उज्जवला योजना के लाभार्थियों को भी साल में दो बार दिवाली और होली पर मुफ्त सिलेंडर देने का वादा निभाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए आज की बैठक में खाद्य एंव रसद विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है। प्रदेश में करीब एक करोड़ 75 लाख उज्जवला योजना के तहत दिए गए गैस कनेक्शन हैं। इन गैस कनेक्शन धारकों के खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी के जरिए मुफ्त सिलेंडर का पैसा भेजा डाल दिया जाएगा। बजट में भी इसके लिए 3300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

About Post Author