गुजरात में बिपरजाॅय ने बरपाया कहर,ऐसे रहे हालात

KNEWS DESK… चक्रवात बिपरजाॅय ने गुजरात में जमकर तबाही मचायी है। बृहस्पतिवार शाम से शुरू हुआ लैंडफाॅल देर रात तक जारी रहा। जिससे वहां पर भारी तबाही हुई है। बिपरजाॅय तूफान की वजह से राज्य के कई क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश भी हो रही है। प्रशासन ने लगभग 1 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। बिपरजाॅय की वजह से आज राजस्थान में भी भारी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है। आंधी के कारण सैकड़ों पेड़ और बिजली पोल उखड़ गए हैं। जिसमें की पांच लोगों की मौत और 20 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। वहीं, कई जानवरों की भी मौत हुई है।

बिपरजाॅय तूफान के बाद इसके इफेक्ट को लेकर सबकी चिंता बढ़ा गई हैं। तूफान के बाद प्रशासन को कई चुनौंतियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, स्थानीय लोगों को अपनी पुरानी जिंदगी में लौटने में काफी समय लगेगा। कहा जा रहा है कि सरकारी संपत्तियों के अलावा कई लोगों के घरों के दीवारें गिर गई हैं। वहीं, गुजरात सरकार को इस तूफान से हुए नुकसान की भरपाई करने में काफी समय लग सकता है।

500 से अधिक गिरे पेड़

मिली जानकारी के अनुसार कहीं-कहीं बिजली के खंभे गिर गए हैं। जिससे 940 गांवों की बत्ती गुल हो गई है। IMD के अनुसार तूफान शुक्रवार को दक्षिणी राजस्थान पहुंचेगा और भारी बारिश होगी। निचले इलाकों में लोगों को अलर्ट कर दिया गया है, बाढ़ की आशंका है। गुजरात में बारिश की संभावना है। पूरे घटनाक्रम में अभी तक करीब 500 से ज्यादा पेड़ गिर चुके हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात सीएम से फोन कर राज्य का जाना हाल

पीएम नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार रात गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से फोन पर बात की और चक्रवात ‘बिपारजॉय’  के बाद राज्य के हालात की जानकारी ली। पीएम ने अन्य बातों के साथ-साथ जंगली जानवरों, विशेषकर शेरों की रक्षा के लिए राज्य प्रशासन द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में पूछा। पटेल ने ट्वीट किया कि ‘प्रधानमंत्री मोदी ने मुझसे टेलीफोन पर बात की और चक्रवात ‘बिपारजॉय’ के आने के बाद गुजरात की मौजूदा स्थिति के बारे में पूरी जानकारी ली. उन्होंने गिर जंगल के शेरों सहित सभी जंगली जानवरों की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में भी पूछा.’

About Post Author