बिहार में सियासी घमासान, गिरिराज सिंह ने नीतीश सरकार पर बोला हमला

KNEWS DESK- बिहार की राजनीति में इस समय घमासान मचा हुआ है वार- पलटवार का दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। आपको बता दें कि बिहार सरकार ने इस वर्ष के बचे हुए महीनों के स्कूलों की छुट्टियां 23 से घटाकर 11 कर दी है। अब इसे लेकर एक बार फिर से बिहार की सियासी में बयानबाजी शुरू हो गई है। बिहार सरकार के इस फैसले के बाद बीजेपी ने नीतीश सरकार को आड़े हाथों लिया है।

बीजेपी ने बोला हमला

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि बिहार सरकार शिक्षा विभाग द्वारा दुर्गा पूजा, दिवाली एवं छठ पूजा की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। अब कल संभव है कि बिहार में शरिया लागू कर दी जाए एवं हिंदू त्योहार मनाने पर रोक लगा दिया जाए। बिहार सरकार के द्वारा छुट्टियों को घटाए जाने को लेकर गिरिराज सिंह ने बुधवार को अपने एक्स हैंडल पर एक पोस्ट साझा करते हुए इन बातों को कहा है।

अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने जारी किया नोटिफिकेशन

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके अनुसार इस वर्ष सितंबर से दिसंबर महीने के बीच होने वाले त्योहारों पर सिर्फ 11 दिन ही स्कूल बंद रहेंगे. अब 30 अगस्त को स्कूलों में रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं होगी। जबकि पहले 30 अगस्त को रक्षाबंधन की स्कूल में छुट्टी की घोषणा थी। इसी तरह से दुर्गा पूजा के मौके पर स्कूलों में 6 दिन की छुट्टी होनी थी, लेकिन अब इसमें बदलाव करते हुए रविवार जोड़कर मात्र 3 दिनों की छुट्टियां ही दी जाएगी।

इस कारण से किया गया बदलाव

बिहार शिक्षा विभाग की ओर से छुट्टियों को कम करने को लेकर कहा गया है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 की अनुसूची के तहत प्राथमिक स्कूलों में कम से कम 200 दिन एवं छठी से आठवीं तक के स्कूलों में कम से कम 220 दिनों के कार्यदिवस का प्रावधान है। चुनाव, परीक्षा, कानून-व्यवस्था, त्योहार, आयोजन, बाढ़, प्राकृतिक आपदाओं एवं कई तरह की परीक्षाओं के कारण से पठन-पाठन का कार्य प्रभावित हो जाता है। इसे देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

About Post Author