बहराइच के निर्माण श्रमिक सुधारेंगे इजरायल की ध्वस्त व्यवस्था, मिलेगा प्रतिमाह 1 लाख 37 हज़ार रुपए वेतन

रिपोर्ट – फराज़ अंसारी

बहराइच – इजरायल हमास युद्ध के चलते इजरायल में हुए नुकसान और टूटी ईमारतों को दोबारा बनाने के लिए निर्माण श्रमिकों की ज़रूरत है। जिसको लेकर भारत और इजरायल के बीच निर्माण श्रमिकों को भेजने का करार हुआ है। जिसके तहत बहराइच के 250 श्रमिकों ने इजरायल जाने के लिए श्रम विभाग मे आवेदन किया है। जिनमें से 72 श्रमिक चयनित हुए हैं। जिसके बाद चयनित श्रमिकों का राजधानी लखनऊ आईटीआई में प्रशिक्षण हुआ है। इन सभी श्रमिकों को प्रति माह के हिसाब से 1 लाख 37 हजार वेतन दिया जायेगा।

चार प्रकार के श्रमिकों को इजरायल भेजा जाना है

बता दें कि असिस्टेंट कमिश्नर श्रम सिद्धार्थ मोदियानी ने बताया कि इजराइल व भारत सरकार के बीच करार हुआ है। जिसके तहत 10000 निर्माण श्रमिक इजरायल भेजे जाने हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यतः चार प्रकार के श्रमिकों को वहां भेजा जाना है जिनमें प्लास्टर, पीओपी, भवन निर्माण करने वाले श्रमिक व वेल्डिंग मोल्डिंग करने वाले लोहार श्रमिक शामिल हैं।

श्रमिकों को मिलेगा प्रतिमाह 1 लाख 37 हज़ार रुपए वेतन

उन्होंने बताया है कि इन सभी श्रमिकों को प्रतिमाह 1 लाख 37 हज़ार रुपए वेतन दिया जाएगा और यदि श्रमिकों द्वारा ओवर टाइम किया जाएगा तो उसका अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा। उन्होंने बताया है कि इन श्रमिकों का लखनऊ आईटीआई में प्रशिक्षण दिया गया है। शासन से सूची आने के बाद आगे की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

About Post Author