अलीगढ़ : AMU में स्थाई कुलपति की मांग को लेकर छात्रों ने किया प्रदर्शन

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में स्थाई कुलपति की मांग को लेकर छात्रों ने बाबे सैयद गेट पर प्रदर्शन किया। छात्रों ने स्थाई कुलपति की मांग उठाई है। पूर्व कुलपति डॉ तारिक मंसूर के इस्तीफा देने के बाद से पिछले चार महीने से मोहम्मद गुलरेज कार्यवाहक कुलपति का काम देख रहे हैं। छात्रों का कहना है कि स्थाई कुलपति नहीं होने से विद्यार्थियों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। छात्रों का कहना है कि रेगुलर कुलपति के नहीं होने से एएमयू कर्मचारियों की भी समस्याएं हल नहीं हो पा रही है। छात्रों का यह भी कहना है कि कुलपति पद के लिए वह स्वयं भी कैंडिडेट है। इसलिए उन्हें कुलपति की कुर्सी पर बैठने का अधिकार नहीं है। छात्रों ने कहा है कि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जनरल सिलेक्शन कमेंटी भी समय से नहीं हो पा रही है। छात्रों ने अपनी मांगों को लेकर राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन प्राक्टर को सौंपा।

दरअसल आपको बता दें कि एएमयू छात्र सलमान गौरी ने बताया कि हमारा प्रदर्शन करने का मकसद था की मौजूदा वाइस चांसलर कार्यवाहक कुलपति है। हम लोगों को जरूरत स्थाई कुलपति की है। जो सिलेक्शन कमेटी और एएमयू कर्मचारियों की समस्याओं को सुन सकें। चार महीने गुजर गए हैं लेकिन कुलपति के लिए अभी इलेक्शन नहीं करा पा रहे हैं। सलमान ने कार्यवाहक कुलपति से गुजारिश की है कि जल्द से जल्द कुलपति का चुनाव कराएं। मौजूदा वाइस चांसलर कभी कोर्ट मेंबर और कभी एक्जीक्यूटिव कौंसिल के नाम पर चुनाव में देर कर रहे है। छात्रों की डिमांड है कि वाइस चांसलर का इलेक्शन जल्दी कराया जायें। सलमान ने कहा कि एक सप्ताह का समय दिया जा रहा है। अगर कुलपति इलेक्शन की कवायद नहीं होती है तो अनिश्चितकालीन प्रदर्शन करेंगे।

इस मामले में एएमयू प्रॉक्टर वसीम अली ने कहा कि छात्रों की मांग है कि कुलपति पैनल के लिए जल्द से जल्द कवायद की जाएं। उन्होंने बताया कि कुलपति के चयन को लेकर एक प्रक्रिया होती है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी का वाइस चांसलर बना हुआ है और बिना कुलपति के विश्वविद्यालय नहीं चल सकती। उन्होंने कहा कि कुलपति का अपॉइंटमेंट जो भी होता है वह कानून के तहत ही होता है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी में वाइस चांसलर काम कर रहे हैं. एएमयू में पढ़ाई ऑन टाइम चल रही है. सभी कक्षाएं चल रही है. एडमिशन भी कंप्लीट हो गया है। सभी चीजें वक्त के साथ चल रही है। किसी चीज में कोई गड़बड़ी या देरी नहीं हो रही है।

यह भी पढ़ें… मणिपुर यौन हिंसा : सुप्रीम कोर्ट का दिखा सख्त रुख, कहा-यह कोई इकलौती घटना नहीं है तत्काल होनी चाहिए कार्रवाई

About Post Author