राजस्थान: विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारियों के साथ संवाद का कार्यक्रम किया गया आयोजित

राजस्थान- लोकसभा आम चुनाव 2024 के लिए अधिक से अधिक मतदाताओं को निर्वाचन की प्रक्रिया में अपनी भागीदारी निभाने के लिए जिला परिषद स्वीप प्रकोष्ठ के द्वारा किए जा रहे हैं विभिन्न कार्यक्रमों के अंतर्गत बीते गुरुवार को विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारियों के साथ संवाद का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अभिषेक खन्ना के द्वारा शहरी मतदाता उदासीनता को दूर करने के संदर्भ में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों के संदर्भ में प्रशिक्षण में उपस्थिति लगभग 30 से अधिक स्वयंसेवी संगठनों के साथ संवाद स्थापित किया गया है। चुनाव लोकतंत्र का पर्व है जो कि देश का गर्व है और देश के लोकतांत्रिक गर्व के लिए हम सभी को निर्वाचन की प्रक्रिया में अधिक से अधिक मतदाताओं की सक्रिय सहभागिता निभाने के लिए उन्हें सदैव तत्पर रहना चाहिए।

जिला मतदाता शिक्षा कमेटी के नोडल प्रभारी डॉ. राकेश कटारा द्वारा आगामी दिवसों में आयोजित की जाने वाली मतदाता जागरूकता की विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि लोकतंत्र के त्यौहार को हम सभी धर्म के त्यौहार के साथ जोड़ते हुए मनावें। मार्च – अप्रैल का महीना सभी धमोर्ं के विविध पवोर्ं व त्योहारों का महीना है। सभी को यह संकल्प दिलवाएं कि आने वाली 26 अप्रैल को प्रातः 7 बजे ही हुए बूथ पर जाकर मतदान अवश्य करेंगे एवं करवाएँगे।

जिला स्वीप एक्टिविटी सचिव दर्शना शर्मा द्वारा स्वयंसेवी संगठनों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग की अपेक्षाओं के संदर्भ में जानकारी दी गई। सुरेंद्र सिंह एवं दुर्गा प्रसाद मीणा द्वारा समस्त स्वयंसेवी संगठन के पदाधिकारी को भारत निर्वाचन आयोग के सी-विजिल एप, वोटर हेल्पलाइन एप सक्षम एप डाउनलोड करवाए गए। इन सभी एप्लीकेशन को उपयोग में लिए जाने का अभ्यास भी करवाया गया।

इस कार्यक्रम में सर्व धर्म मैत्री संघ, पृथ्वीराज फाउंडेशन, लोक कला संस्थान अजमेर, सेवरा संस्था, सारांश संस्था, महिला जन अधिकार समिति, शहीद भगत सिंह नौजवान सभा, राजस्थान महिला कल्याण मंडल चाचियावास, राजस्थान पेंशनर समाज,  सेल्फ डिफेंस, विभिन्न लाइंस क्लब, अटल उद्यान विकास समिति, नगर पालिका एवं नगर परिषद के सभी प्रभारी, ज्योतिर्गमय सेवा संस्थान, मौलाना अब्दुल कलाम आजाद वेलफेयर सोसाइटी, गुरुद्वारा गंज विकास समिति, सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च, राशी इंफ्रा ट्रांसफर समिति आदि के सदस्यों की भूमिका सराहनीय रही।

ये भी पढ़ें-  मतदान के लिए सुरक्षित और डर रहित वातावरण सुनिश्चित करना पुलिस का दायित्व- मुख्य निर्वाचन अधिकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता

About Post Author