राजस्थान में चुनाव से पहले गहलोत ने खेला बड़ा दांव,ओबीसी वर्ग को दिया 6 फीसदी अतिरिक्त आरक्षण

KNEWS DESK… सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान की अति पिछड़ी जातियों के लिए बड़ा ऐलान किया है. चुनाव से पहले सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर बड़ा ऐलान कर दिया है. गहलोत ने लिखा, ‘अन्य पिछड़ा वर्ग यानी OBC के लिए वर्तमान में जारी 21 फीसदी आरक्षण के अलावा 6 फीसदी अतिरिक्त आरक्षण दिया जाएगा, जो OBC वर्ग की सबसे पिछड़ी जातियों के लिए आरक्षित होगा. OBC वर्ग में सबसे पिछड़ी जातियों की पहचान के लिए OBC आयोग द्वारा एक सर्वेक्षण किया जाएगा और आयोग समयबद्ध तरीके से रिपोर्ट देगा.

दरअसल आपको बता दें कि राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने आगे लिखा, ‘इससे अति पिछड़ी जातियों को सरकारी क्षेत्र में शिक्षा और सेवा के अधिक अवसर मिलेंगे. एससी-एसटी के विभिन्न संगठन भी लगातार जनसंख्या के आधार पर आरक्षण की मांग कर रहे हैं. सरकार इस मांग का परीक्षण भी करा रही है. राजस्थान सरकार ने ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण में अचल संपत्ति की शर्त हटा दी थी, ताकि इस वर्ग को भी आरक्षण का पूरा लाभ मिलना सुनिश्चित हो सके. राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनाव से पहले ओबीसी मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए यह बड़ा दांव खेला है. राजस्थान में ओबीसी आरक्षण बढ़ाने की मांग लंबे समय से चल रही है. कांग्रेस के कई नेताओं ने यह भी मांग की कि पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षण को बढ़ाकर 27 फीसदी किया जाना चाहिए. ऐसे में सीएम गहलोत ने चुनाव से पहले बेसिक ओबीसी को अलग से आरक्षण देने का फैसला कर बड़ा सियासी दांव खेला है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी पहुंचे थे मान गढ़ धाम

गौरतलब हो कि साल 2023 के अंत में ही विधानसभा चुनाव होने हैं और इसके लिए कांग्रेस सरकार हर वर्ग को अपनी ओर करने में जुट गई है. विश्व आदिवासी दिवस पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी सबसे पहले आदिवासी वर्ग को अपने ओर करने के लिए मानगढ़ धाम पहुंचे. अब इस दिन सीएम गहलोत ने पिछड़ा वर्ग को बड़ा फायदा देने का ऐलान किया है.

About Post Author