आने वाले गणतंत्र दिवस से सड़क सुरक्षा बल को लोगों की सेवा में लगाया जाएगा: सीएम मान

Knews Desk, श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने 461 युवाओं को भर्ती पत्र सौंपे और लोगों को न्याय दिलाने के लिए दशमेश पिता के नक्शेकदम पर चलने का आह्वान किया। यहां नगर भवन में नौकरी पत्र देने के लिए आयोजित एक समारोह के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि महान सिख गुरु ने हमें अत्याचार, अन्याय और जुल्म के खिलाफ लड़ना सिखाया था। उन्होंने कहा कि इस पवित्र दिन पर हम सभी को लोगों की सेवा के लिए अपने कर्तव्य का पूरी ईमानदारी, समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ निर्वहन करने का संकल्प लेना चाहिए।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि हमें उत्साहपूर्वक लोगों की सेवा करने और राज्य की प्रगति में योगदान देने के लिए श्री गुरु गोबिंद सिंह जी द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह स्थल कई ऐसे आयोजनों का गवाह रहा है जिनमें युवाओं को विभिन्न सरकारी विभागों में नौकरियां मिली हैं। उन्होंने कहा कि यह युवाओं की भलाई सुनिश्चित करने और उनके लिए रोजगार के नए रास्ते खोलने की राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह उनके लिए बेहद गर्व और संतुष्टि की बात है कि अब तक 40,000 से अधिक युवाओं का चयन पूरी तरह से योग्यता के आधार पर इन पदों के लिए किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब ये युवा सरकार का अभिन्न अंग बन गए हैं और अब उन्हें मिशनरी उत्साह के साथ लोगों की सेवा करनी चाहिए। भगवंत सिंह मान ने आशा व्यक्त की कि नए भर्तीकर्ता समाज के जरूरतमंदों और वंचित वर्गों की मदद करने के अलावा उन्हें न्याय सुनिश्चित करने के लिए अपनी कलम का उपयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि नवनियुक्त युवाओं को जनता का अधिकतम कल्याण सुनिश्चित करना चाहिए ताकि समाज के हर वर्ग को इसका लाभ मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी गणतंत्र दिवस पर सड़क सुरक्षा फोर्स जनता की सेवा में समर्पित रहेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में बल कपूरथला में प्रशिक्षण ले रहा है। यह बल एक तरफ राज्य में सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मृत्यु दर को रोकने और दूसरी तरफ राज्य की सड़कों पर यातायात की आवाजाही को सुव्यवस्थित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भगवंत सिंह मान ने कहा कि अपनी तरह का पहला विशेष बल पंजाब में रोजाना सड़क दुर्घटनाओं में खो जाने वाली कई कीमती जिंदगियों को बचाने में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि इस बल को लापरवाही से गाड़ी चलाने पर रोक लगाने, सड़कों पर वाहनों की आवाजाही को सुव्यवस्थित करने का काम सौंपा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शुरुआत में सड़कों पर निगरानी के लिए हर 30 किलोमीटर के बाद अत्याधुनिक उपकरणों से लैस लगभग 130 वाहनों को तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन वाहनों में किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को आपातकालीन उपचार प्रदान करने के लिए पूरी मेडिकल किट भी होगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि लोगों को समय पर आवश्यक चिकित्सा सहायता सुनिश्चित करने के लिए बल को ट्रॉमा सेंटरों से जोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाबी जन्मजात उद्यमी और नेता हैं, जिसके कारण उन्होंने दुनिया भर में अपनी योग्यता साबित की है। उन्होंने कहा कि पंजाबियों की कड़ी मेहनत और लचीलापन बेजोड़ है। जिसके कारण वे हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाबियों की इस भावना का समुचित उपयोग राज्य को आगे ले जाने में किया जा सकता है, जिसके लिए राज्य सरकार पहले से ही पुरजोर प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए राज्य सरकार विभिन्न विभागों में नियमित भर्ती अभियान चला रही है।

उन्होंने कहा कि हाल ही में, जांच कैडर में 200 नए भर्ती किए गए नागरिक सहायता कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं जिनमें कानूनी अधिकारी, सहायक कानूनी अधिकारी, वित्तीय अधिकारी, सहायक वित्तीय अधिकारी और फोरेंसिक अधिकारी शामिल हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इसके अलावा, पंजाब ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन विंग में पहली बार इन्वेस्टिगेशन कैडर के लिए 245 नए सब-इंस्पेक्टर भी भर्ती किए गए हैं, जो पंजाब पुलिस अकादमी फिल्लौर में प्रशिक्षण ले रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज इन्वेस्टिगेशन कैडर में नवनियुक्त हेड कांस्टेबलों को नियुक्ति पत्र दिये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस के इतिहास में यह पहली बार है कि हेड कांस्टेबलों की सीधी भर्ती की जा रही है।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (पीबीओआई) विंग में हेड कांस्टेबलों को शामिल करने से अत्याधुनिक स्तर पर जांच की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी और सजा दर में और वृद्धि होगी।

About Post Author