‘सीएम योगशाला’ प्रोजेक्ट के तहत होशियारपुर में 39 योग प्रशिक्षक लोगों को सिखाएंगे योग

पंजाब- डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने कहा कि ‘मुख्यमंत्री योगशाला’ के तहत होशियारपुर शहर और जिले के अन्य स्थानों पर योग कक्षाएं शुरू की जा रही हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा राज्य में परियोजना शुरू की गई है। इसके लिए योग्य प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि होशियारपुर में पहले से ही शहर के विभिन्न पार्कों में सुबह की बैठक में योग कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। इसके अलावा जिले के अन्य स्थानों पर भी योग्य प्रशिक्षकों द्वारा योग कक्षाएं शुरू की जाएंगी।

डिप्टी कमिश्नर ‘सी.एम. जिले में ‘योगशाला’ परियोजना को और अधिक प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए अधिक से अधिक लोगों को इन निःशुल्क योग कक्षाओं के बारे में जागरूक करने के लिए आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जिले के सभी एसडीएम, ईओ और अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। उपायुक्त ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को मुफ्त योग कक्षाएं प्रदान करने की यह एक बड़ी पहल है। इस योजना के तहत प्रमाणित योग्य शिक्षक लोगों के समूह को मुफ्त योग सिखाएंगे। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य नागरिकों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखना और योग के महत्व पर प्रकाश डालना है। एक प्राचीन अभ्यास के रूप में, योग किसी के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने का एक प्रभावी साधन साबित हुआ है।

दैनिक अभ्यास के माध्यम से व्यक्ति एकाग्रता विकसित कर सकता है और अपने वातावरण के साथ अधिक एकता प्राप्त कर सकता है। कोमल मित्तल ने कहा कि ‘सी.एम. ‘योगशाला’ के जरिए लोगों को उनकी पसंदीदा जगह जैसे पार्क, सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त योग सिखाया जाएगा। यदि किसी व्यक्ति के पास योग्य कक्षा संचालित करने के लिए जगह उपलब्ध है और उसके पास कम से कम 20-25 व्यक्तियों का समूह है, तो पंजाब सरकार घर पर एक योग्य प्रशिक्षित प्रशिक्षक भेजेगी। उन्होंने कहा कि जो लोग इन कक्षाओं का लाभ लेना चाहते हैं, वे टोल फ्री नंबर 76694-00500 या ‘सीएम’ पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं। आप ‘योगशाला’ पोर्टल ‘cmdiyogsala.punjab.gov.in’ पर लॉगइन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि भूंगा के लिए 2, दसूहा के लिए 3, गढ़शंकर के लिए 4, हाजीपुर के लिए 2, मुकेरियां के लिए 4, महलपुर के लिए 2, टांडा के लिए 2, तलवाड़ा के लिए 3, चबेवाल के लिए 4 और होशियारपुर जिले में 13 योग्य प्रशिक्षक दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक योग्य प्रशिक्षक को प्रतिदिन पांच कक्षाएं संचालित करनी होंगी।

ये भी पढ़ें-   Lalduhoma Oath ceremony: मिजोरम के CM पद की शपथ लेंगे लालदुहोमा, इतने मंत्रियों को कैबिनेट में मिलेगी जगह

About Post Author