पंजाब में रजिस्ट्रियों से बढ़ रही है आय: मंत्री जिम्पा

Knews Desk, मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के गतिशील नेतृत्व में पंजाब सरकार ने अपनी उपलब्धि में एक और उपलब्धि जोड़ ली है। पंजाब सरकार ने दिसंबर 2023 में “स्टांप और पंजीकरण” मद के तहत 32 प्रतिशत अधिक आय दर्ज की है। राजस्व मंत्री ब्रहम शंकर जिम्पा ने कहा कि पंजाब के लोगों को पारदर्शी, परेशानी मुक्त और भ्रष्टाचार मुक्त सेवाएं प्रदान करना मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार का मुख्य लक्ष्य है और इसके कारण राज्य का राजस्व लगातार बढ़ रहा है। जिंपा ने ब्योरा देते हुए बताया कि अप्रैल से दिसंबर 2023 तक राज्य के खजाने को 20,000 करोड़ रुपये की आय हुई है। स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन मद में 3142.67 करोड़ रूपये है।

अप्रैल से दिसंबर 2022 की तुलना में 285.81 रुपये अधिक। अप्रैल से दिसंबर 2022 तक यह आय 2856.86 करोड़ रुपये थी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार को अकेले दिसंबर 2023 में पिछले वर्ष की तुलना में 32 प्रतिशत अधिक आय प्राप्त हुई है। रुपये के मुकाबले. दिसंबर 2022 में 315.81 करोड़ रु. दिसंबर 2023 में सरकारी खजाने में 417.85 करोड़ जमा हुए। जिम्पा ने आगे कहा कि राज्य की आय लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि जब से मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने सत्ता संभाली है, पहले दिन से ही कई फैसले लिए गए हैं, जिससे राज्य में सकारात्मक बदलाव आए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार बनते ही पंजाब से भ्रष्टाचार खत्म करने के प्रयास शुरू कर दिये गये। अप्रैल 2023 में, राजस्व विभाग ने राजस्व विभाग के कामकाज के संबंध में शिकायत दर्ज करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 8184900002 भी जारी किया। एनआरआई अपनी शिकायतें 9464100168 पर दर्ज करा सकते हैं। ये नंबर केवल लिखित शिकायतों के लिए हैं। जिम्पा ने कहा कि राजस्व विभाग में नई नियुक्तियां की जा रही हैं और शिक्षित युवक-युवतियों को रोजगार दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा सभी नियुक्तियां शुद्ध योग्यता के आधार पर की जा रही हैं, जिसके अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। नवनियुक्त युवक-युवतियां अपना कार्य पूरी ईमानदारी, लगन एवं भ्रष्टाचार मुक्त आचरण से कर रहे हैं। राजस्व मंत्री ने कहा कि पहले राजस्व विभाग की कार्यप्रणाली से आम लोग काफी नाखुश थे, लेकिन अब लोगों को सुचारू और अच्छी सेवाएं मिल रही हैं।

उन्होंने अपील की कि लोगों को राज्य के खजाने को और मजबूत करने के लिए सरकार का समर्थन करना चाहिए और राजस्व विभाग के किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को रिश्वत नहीं देनी चाहिए और यदि कोई रिश्वत मांगता है तो इसकी तुरंत सूचना दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि भ्रष्ट अधिकारियों व कर्मचारियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा।

About Post Author