उम्मीदवारों की सुरक्षा सुनिश्चित करना जिला चुनाव मशीनरी के प्रमुख कर्तव्यों में से एक है- सिबिन सी

पंजाब- लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने सभी उपायुक्तों-सह-जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस आयुक्तों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को सभी उम्मीदवारों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। सीईओ ने जोर देकर कहा कि उम्मीदवारों की सुरक्षा सुनिश्चित करना जिला चुनाव मशीनरी की प्राथमिक जिम्मेदारियों में से एक है और भारत चुनाव आयोग इस मामले को लेकर गंभीर है।

अधिकारियों को जारी एक परिपत्र में, सीईओ ने कहा कि यह उनके ध्यान में आया है कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से कई घटनाएं सामने आई हैं। इन घटनाओं को मीडिया में विभिन्न शिकायतों और रिपोर्टों के माध्यम से उजागर किया गया, जिसमें राजनीतिक दल के उम्मीदवारों को आंदोलनकारी किसानों द्वारा बाधित किया गया, जिससे उम्मीदवारों के प्रचार करने और राज्य के नागरिकों को अपना घोषणापत्र बताने का लोकतांत्रिक अधिकार बाधित हुआ। इस तरह की कार्रवाइयां ईसीआई के निर्देशों और दिशानिर्देशों के खिलाफ हैं।

सीईओ ने आगे कहा कि यह देखा गया है कि धारा 144 सीआरपीसी के तहत जिला मजिस्ट्रेटों के आदेशों के बावजूद, प्रदर्शनकारी किसानों द्वारा सभाएं अक्सर बिना अनुमति के आयोजित की जाती हैं और लाउडस्पीकरों का भी बिना अनुमति के उपयोग किया जाता है। जैसा कि ईसीआई द्वारा रेखांकित किया गया है, सीईओ ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव प्रचार के माध्यम से सभी उम्मीदवारों के लिए समान अवसर प्रदान करने के लिए उम्मीदवारों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और उसके दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक है।

सिबिन सी ने दोहराया कि इन दिशानिर्देशों का पालन करना और क्षेत्र में उनके कार्यान्वयन को सुनिश्चित करना सभी जिला चुनाव मशीनरी का कर्तव्य है। किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए। सीईओ ने सभी अधिकारियों को इन निर्देशों को अक्षरश: लागू करने का निर्देश दिया और यदि ऐसी कोई घटना देखी गई तो उसे गंभीरता से लिया जाएगा और ईसीआई के ध्यान में लाया जाएगा। इस बीच किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल पंजाब सीईओ से उनके कार्यालय में मिला। बैठक के दौरान, सीईओ ने किसान संघों से कानून-व्यवस्था बनाए रखने और राज्य भर में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के अभियानों को बाधित करने से बचने का आग्रह किया।

ये भी पढ़ें-  पीएम मोदी को ‘एम’ से शुरू होने वाले शब्दों का शौक है- मंगलसूत्र, मटन और मुगल, हैदराबाद में बोले मल्लिकार्जुन खड़गे

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.