पंजाब : सीएम भगवंत मान ने टाटा समूह के दूसरे सबसे बड़े प्लांट का किया शिलान्यास

KNEWSDESK –  सीएम भगवंत मान ने शुक्रवार को धनांसू में  टाटा समूह के प्लांट का शिलान्यास किया। ये टाटा समूह का दूसरा सबसे बड़ा प्लांट बताया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने पंजाब में 56797 करोड़ का निवेश आने की बात की। इसमें लाखों रोजगार के अवसर पैदा होने का जिक्र किया । उन्होने कई कम्पनियों का नाम लिया। जिसमें टाटा स्टील , सनथान टेक्स्टाइल , टोपन और फरूडेनबरग शामिल हैं।  वहीं पंजाब को अमन शांति वाला राज्य बताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि 16 मार्च , 2022 से अब तक 56796  करोड़ का निवेश प्राप्त हुआ है। जिससे रोजगार के 2.92 लाख मौके प्राप्त होंगे।

मुख्यमंत्री भगवंत मान  ने टाटा कंपनी पर बात करते हुए  कहा कि दुनिया भर में टाटा का बहुत बड़ा रुतबा और प्रतिष्ठा है और राज्य में इस प्रसिद्ध कंपनी के बड़े निवेश से निश्चित रूप से अन्य कंपनियों को राज्य में प्रवेश करने के लिए प्रेरणा मिलेगी । आगे कहा कि जमशेदपुर के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा प्लांट स्थापित करने जा रहे टाटा ग्रुप को देशभक्त कंपनी के तौर पर जाना जाता है, जिसने राष्ट्रीय आजादी संघर्ष में अहम भूमिका अदा की थी। इस प्रोजेक्ट से नौजवानों के लिए रोजगार के नए आयाम कायम होंगे और राज्य के औद्योगिक विकास को बड़ा बढ़ावा मिलेगा । इस प्लांट के साथ लगते इलाकों के नौजवानों के रोजगार के लिए पहल की जाएगी।

पंजाब अमन शान्ति वाला राज्य

सीएम ने पंजाब को अमन शान्ति वाला राज्य बताते हुए कहा कि यह बड़ा निवेश उन ताकतों के मुंह पर करारा चांटा है, जो राज्य को अमन – कानून के मसले पर बेवजह बदनाम कर रही हैं और आगे कहा कि ऐसा निवेश सिर्फ शांतमयी राज्य में ही आता है।  इस प्रोजेक्ट ने यह साबित कर दिया है कि पंजाब आज देश का सबसे अमन – शान्ति वाला राज्य है। और आगे कहा कि औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए उद्योगपतियों के साथ एमओडीएस पर हस्ताक्षर कर रही है।

औद्योगिक क्षेत्र में अग्रणी राज्य 

सीएम भगवंत मान ने कहा कि  एमओडीएस प्रत्यक्ष तौर पर दिल से किया पवित्र समझौता है और पंजाब को औद्योगिक क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के लिए यह समझौता पूरी तरह आपसी विश्वास पर आधारित है । और आगे कहा कि एक साल के अंदर ही इस बड़े प्लांट का काम शुरू हो गया है । पंजाब उद्यमी भावना के लिए जाना जाता है, जिसको राज्य के हार्दिक स्वागत करने वाले लोगों के साथ और उत्साह मिलता है। आगे कहा कि इस गतिशील भावना के साथ ही पंजाब , देश का सबसे पसन्दीदा निवेश स्थान बना है। राज्य सरकार के अथक प्रयासों स्वरूप आज पंजाब कई वैश्विक औद्योगिक दिग्गजों के निवेश के लिए पहली पसंद बन चुका है।

56796 करोड़ का निवेश आया

भगवंत मान ने निवेश का जिक्र करते हुए कहा कि  राज्य सरकार के बड़े प्रयासों के कारण ही पंजाब में 16 मार्च , 2022 से अब तक 56796 करोड़ का निवेश प्राप्त हुआ है, जिससे रोजगार के 2.92 लाख मौके पैदा होंगे । पिछले 18 महीनों के दौरान बड़ी कंपनियां टाटा स्टील , सनथान टेक्स्टाइल , टोपन और फरूडेनबरग राज्य में निवेश कर रही हैं। फरवरी , 2023 में अमृतसर , जालंधर , लुधियाना , मोहाली और पठानकोट में सम्मेलन करवा कर स्थानीय उद्योगपतियों को अपने विचार और सुझाव पेश करने के लिए उपयुक्त मंच मुहैया करवाया गया।

About Post Author