सहायक रिटर्निंग अधिकारी डीडवाना ने राजनीतिक दलों के साथ की बैठक, आदर्श आचार संहिता के पालन को लेकर किया निर्देशित

रिपोर्ट – मोहम्मद साकिर

राजस्थान – डीडवाना भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 16 मार्च को लोकसभा आम चुनाव की घोषणा के साथ ही सम्पूर्ण क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता के प्रावधान लागू हो गये है। इसी क्रम में सहायक रिटर्निंग अधिकारी डीडवाना ने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र डीडवाना के राजनैतिक दलो के पदाधिकारियों के साथ उपखण्ड कार्यालय में एक बैठक का आयोजन किया।

दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की कार्यप्रणाली 

बता दें कि बैठक में राजनीतिक दलों और अभ्यर्थियों के मार्गदर्शन के लिए आदर्श आचार संहिता के प्रावधानो की एक- एक बुकलेट प्रति उपलब्ध करवाई गई। समस्त पदाधिकारियों को cVIGIL, ECI SAKSHAM, VHA KYC, 1950 हेल्पलाइन के सम्बन्ध मे हैंड्स ऑन प्रशिक्षण प्रदान किया तथा आमजन में इनके अधिकाधिक उपयोग व प्रचार-प्रसार करने का आग्रह किया गया। बैठक में ईवीएम/वीवीपेट की FLC, रेण्डमाइजेशन, कमिशनिंग, भण्डारण, परिवहन आदि पर विस्तृत चर्चा कर शंका समाधान किया गया। डीडवाना विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की कार्यप्रणाली के बारे में अवगत करवाया गया। इसके साथ ही मतदान केन्द्रों पर निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध आवश्यक मूलभूत सुविधाओं के बारे में अधिकाधिक प्रचार-प्रसार हेतु आग्रह किया गया।

मतदान की प्रक्रिया के सम्बंध में

निर्वाचन व्यय, निर्वाचन खर्च सीमा तथा निर्वाचन लेखों के सम्बंध में समय-समय पर सहायक व्यय प्रेक्षक से परीक्षण करवाये जाने हेतु पाबन्द किया गया। आवश्यक सेवायें  यथा RSRTC, चिकित्सा एवं स्वास्थय विभाग, अग्निशमन सेवाए, विद्युत लाइन मैन एवं ECI द्वारा अधिकृत मिडिया कर्मी को डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान बाबत् सभी राजनीतिक दलों ने सहमती प्रदान की AVES मतदाताओं द्वारा मतदान की प्रक्रिया के सम्बंध में सभी राजनैतिक दलों को अवगत करवाया गया। लोकसभा आम चुनाव 2024 के मद्देनजर राजनैतिक दलों के कार्यालय का पता, मोबाईल नम्बर, ई-मेल आईडी तथा बीएलए सूची उपलब्ध करवाने हेतु आग्रह किया। सभी जनप्रतिनिधियों को Vulnerable Polling Station, Electors, Intimidators, Critical Polling Station, CCTV, Web Casting, Microobservers के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गयी।

About Post Author