मेरठ में बैंड बाजे से निकलेगी पौधों की अनोखी बारात, पौधे ही बनेंगे दुल्हा- दुल्हन और बाराती

मेरठ-   मेरठ में वन विभाग द्वारा कल यानी मंगलवार को पौधों की एक अनोखी बारात निकाली जाएगी जिसमें पौधे ही दूल्हा-दुल्हन और बाराती बनेंगे। बताया गया है कि यह बारात बैंड बाजे के साथ बड़ी ही धूमधाम से निकाली जाएगी। जिसमें पौधे को दूल्हा और दुल्हन बनाया जाएगा और बाराती भी पौधों को ही बनाए जाएगा।

इस बारात के साक्षी मेरठ हापुड़ लोकसभा से सांसद राजेंद्र अग्रवाल और वन विभाग के डीएफओ राजेश कुमार बनेंगे। डीएफओ राजेश कुमार ने सोमवार को अपने कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि वन विभाग द्वारा 28 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है जो अभियान 22 जुलाई से शुरू होगा जिसमें जनपद के सभी विभाग प्रतिभाग करेंगे और अभियान का हिस्सा बनेंगे। सभी को अपने अपने क्षेत्र में पौधारोपण अवश्य करना होगा।

डीएफओ राजेश कुमार ने बताया कि पौधे लगाने के साथ-साथ उनकी सुरक्षा का जिम्मा भी सभी को दिया जाएगा और मॉनिटरिंग भी समय-समय पर की जाएगी। बताया गया कि किसानों को भी इस अभियान से जोड़ा जाएगा और किसानों द्वारा खेतों की मेड़ पर पौधे लगवाने का कार्य किया जाएगा और उन्हें इस कार्य के लिए प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। वहीं डीएफओ राजेश कुमार ने बताया कि लोगों को जागरूक करने के लिए बाकायदा पौधों की एक बारात भी बैंड बाजे के साथ बड़े ही धूमधाम से निकाली जाएगी जिसमें पौधे ही दूल्हा-दुल्हन और बाराती बनेंगे इस अनोखी बारात में मुख्य अतिथि के रूप में मेरठ हापुर लोकसभा सीट से सांसद राजेंद्र अग्रवाल हिस्सा लेंगे साथी सामाजिक संस्थाओं को भी इस अभियान में जोड़ने के लिए प्रयास किया जा रहा है वहीं डीएफओ ने सभी जनपद वासियों से भी इस अभियान का हिस्सा बनने की अपील की है और एक स्लोगन भी तैयार किया गया है “पेड़ लगाएं और पेड़ बचाएं।”

About Post Author