शरद पवार ने पार्टी के प्रतीक चिन्ह का उद्घाटन करने के लिए ऐतिहासिक रायगढ़ किले में किया प्रवेश

KNEWS DESK-  एनसीपी- एससीपी नेता शरद पवार शनिवार को पार्टी के नए प्रतीक का उद्घाटन करने के लिए रायगढ़ किले पहुंचे। पार्टी कार्यकर्ताओं ने पवार का भव्य स्वागत किया और उन्हें पालकी में बिठाकर किले के अंदर ले गए। किले से पार्टी के प्रतीक चिन्ह का लॉन्च बहुत महत्व रखता है क्योंकि रायगढ़ किला छत्रपति शिवाजी महाराज के मराठा साम्राज्य की राजधानी थी जो मराठियों के दिलों में एक विशेष स्थान रखती है।

इस कार्यक्रम में एनसीपी-एससीपी की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले, जयंत पाटिल, जितेंद्र अवहाद समेत अन्य मौजूद थे। भारत के चुनाव आयोग ने गुरुवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार के प्रतीक के रूप में “तुरहा (एक पारंपरिक तुरही) बजाता हुआ आदमी” आवंटित किया। इसे मराठी में ‘तुतारी’ भी कहा जाता है, तुरही को महत्वपूर्ण व्यक्तियों के प्रवेश को चिह्नित करने के लिए बजाया जाता है, जिसमें पहले के राजाओं से लेकर अब के राजनीतिक नेता तक शामिल हैं। शरद पवार गुट ने ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता कुसुमाग्रज द्वारा लिखित एक लोकप्रिय कविता ‘तुतारी’ की पंक्तियाँ उद्धृत कीं।

शरद पवार द्वारा स्थापित एनसीपी पिछले साल जुलाई में अजित पवार और आठ अन्य विधायकों के एकनाथ शिंदे सरकार में शामिल होने के बाद विभाजित हो गई थी। बाद में ईसीआई ने डिप्टी सीएम अजीत पवार के नेतृत्व वाले गुट को पार्टी का नाम और ‘घड़ी’ चिन्ह दिया।

ये भी पढ़ें-  एक्शन से भरपूर है विद्युत जामवाल की क्रैक, जानें ओपनिंग डे का कलेक्शन

About Post Author