सब्जियों के छिलके से कई स्किन प्रॉब्लम्स से मिलेगा छुटकारा, अब कहें महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट को अलविदा

KNEWS DESK : सब्जियों को खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनके छिलके आपकी त्वचा पर कितना अच्छा प्रभाव छोड़ सकते हैं?

    

बेदाग़, निखरी, कोमल और खूबसूरत त्वचा की चाह किसे नहीं होती। त्वचा के निखार के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। महंगे सैलून ट्रीटमेंट से लेकर महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करने से पहरेज नहीं करते। लेकिन कुछ पल की खूबसूरती के चक्कर में हमारी त्वचा क्या कुछ नहीं सहती? आज हम आपको दमकती, निखरी त्वचा के लिए इस खजाने के बारे में बताएंगे जिसमें ना तो खर्चा करने की जरूरत है ना ही महंगे सैलून में जाने की। जी हां हम बात कर रहे हैं, सब्जियों के छिलके के बारे में  जो आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं होंगे।

आलू के छिलके

एक आश्चर्यजनक खोज! आप अंत में आलू के छिलकों को अच्छे उपयोग में ला सकते हैं! आलू के छिलके विटामिन बी और सी से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को हल्का करने और डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद कर सकते हैं। इनमें पोटेशियम भी होता है, जो त्वचा के हाइड्रेशन को बनाए रखने में मदद करता है। अगली बार जब आप उन आलू के छिलकों को फेंकने वाले हों, तो दो बार सोचें और इसके बजाय अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए उनका उपयोग करें।

खीरे के छिलके

खीरे के छिलके न केवल खाने में ताज़ा होते हैं बल्कि आपकी त्वचा पर भी असर डालते हैं। उनके पास तत्काल सुखदायक प्रभाव होता है और सूजन और रेडनेस को कम करने में मदद कर सकता है। इनमें मैग्नीशियम और पोटेशियम भी होते हैं, जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करते हैं। छिलकों को टोनर, फेस मास्क या बस एक ताज़गी देने वाले आई मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

गाजर के छिलके

गाजर अपने उच्च विटामिन ए सामग्री के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाजर के छिलके भी आश्चर्यजनक लाभ प्रदान कर सकते हैं? गाजर के छिलकों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो पर्यावरणीय तनाव और यूवी क्षति से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा जवां और अधिक चमकदार दिखती है।

कद्दू के छिलके

कद्दू सिर्फ हैलोवीन के दौरान नक्काशी के लिए नहीं है, यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है! कद्दू के छिलके में प्राकृतिक एंजाइम होते हैं जो धीरे-धीरे मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करते हैं, चमकदार और चिकनी त्वचा प्रकट करते हैं। इनमें ज़िंक और विटामिन ए और सी भी होते हैं, जो त्वचा को आराम पहुंचाते हैं और उसमें चमक लाते हैं।

About Post Author