इस रमजान ट्राई करें मुगलई पराठा, कोलकाता में है इसका काफी क्रेज

KNEWS DESK : कोलकाता बिरियानी हाउस के संचालक अभिषेक ने बताया कि यह पराठे मुगल काल से चले आ रहे हैं. यह एक रॉयल खाना है. कोलकाता में इसका काफी क्रेज है. हम इसे रांची में लेकर आए हैं और लोगों का रिस्पांस भी काफी अच्छा मिल रहा है.

 

रमजान का पाक महीना शुरू हो चुका है और इस महीने बाजार में खाने पीने की कुछ विशेष ही चमक देखने को मिलती है. लच्छे से लेकर खजूर व एक से बढ़कर एक नए आइटम बाजार की शोभा बढ़ा रहे हैं. इसी में से एक व्यंजन इस रमजान में हम आपके लिए लेकर आए हैं वह है मुगलई पराठा. मुगलई पराठा अकबर काल के समय से चलता आ रहा है. कहा जाता मुगल शासक अक्सर अपने खाने में इस पराठे को शामिल किया करते थे.

मुगलई पराठा के बारे में बताते हुए कोलकाता बिरियानी हाउस के संचालक अभिषेक ने बताया कि यह पराठे मुगल काल से चल रहे हैं. यह एक रॉयल खाना है. कोलकाता में इसका काफी क्रेज है. हम इससे रांची में लेकर आए हैं और लोगों का रिस्पांस भी काफी अच्छा मिल रहा है. खासकर रमजान में इसकी अच्छी खासी डिमांड देखने को मिल रही है.

कीमा चिकन-200 ग्राम

3 अंडे फेटे हुए

प्याज-1 कटा हुआ

टमाटर-1 कटा हुआ

हरी मिर्च-5-6 कटी हुई

अदरक-लहसुन का पेस्ट

जीरा पाउडर-1छोटा चम्मच

धनिया पाउडर-1छोटा चम्मच

कश्मीरी लाल मिर्च-1छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर-1छोटा चम्मच

गरम मसाला-1छोटा चम्मच

हरा धनिया

नमक स्वादानुसार

तेल

मैदा-2 कप

गेहूं का आटा-1 कप

दूध-1 कप

बनाने की विधि

-चिकन मुगलई पाराठा बनाने के लिए सबसे पहले आटा, मैदा,नमक को अच्छी तरह मिलाएं।दूध मिलाएं। फिर पानी से इसे अच्छी तरह गूंथे जब यह मुलायम हो जाए तो 10 से 15 मिनट रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।

-आटा तैयार करने के बाद स्टफिंग तैयार कीजिए। सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म कीजिए। फिर इसमें जीरा डालें जब यह चटकने लगे तो कटा हुआ प्याज डालें फिर हरी मिर्च डालकर गुलाबी होने दें। फिर इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट,चिकन कीमा डालकर चलाएं फिर सारे मसाले डालें। फिर इसे भूरा होने तक भून लें। इसके बाद स्वादानुसार नमक डालें। फिर कटा हुआ टमाटर और हरा धनिया पत्ती डालें। पराठे का यह स्टफिंग तैयार हो गया।

-अब पराठे के लिए लोई बनाएं और उसे हल्का बेलकर इसमें स्टफिंग भर दें। फिर इसे बेलकर पराठा तैयार कर लें। गर्म तवे पर इसे डालें। अब फेटे हुए अंडे को पराठे के ऊपर ब्रश करें। जब यह ब्राउन हो जाए तो पलटकर दूसरी तरह अंडा लगा दें। फिर दोनों तरफ अच्छे से सेंक लें और तवे से निकाल लें। इसके बाद इसके ऊपर काली मिर्च पाउडर हल्का छिड़कर सर्व करें।

About Post Author