फटी एड़ियों के लिए रामबाण साबित होंगे ये घरेलू उपाय

सर्दी का मौसम शुरु होते ही स्किन संबंधित समस्याएं  होने लगती हैं।  मौसम में चेंज होने की वजह से जब ठंडी हवाएं चलती हैं तो स्किन रूखी हो जाती है। एड़ियों से लेकर मुंह तक की स्किन फटने लगती है। फेस पर कोल्ड क्रीम लगाकर सही कर लिया जाता  है लेकिन कई बार लोग एड़ियों का ध्यान नहीं रखते हैं और इस कारण से एड़ियां फट जाती हैं।

फटी एड़ियों को ठीक हींग से करें ठीक

बता दें कि फटी एड़ियों को हींग की मदद से ठीक किया जा सकता है। हींग का पेस्ट बनाकर उसको फटी एड़ियों पर लगा लगाने से काफी आराम मिलेगा। इससे एड़ियों की क्रेकनेस चली जाएगी। रात में सोते समय थोड़ा पानी हींग में डाल लें और फिर पेस्ट बनाकर फटी एड़ियों पर लगा दें।  लगाने के बाद इस पर पॉलीथीन बांध लें जिससे एड़ियों पर ठंडी हवा नहीं लगे।

 नारियल का तेल कारगर साबित होगा

कोकोनट ऑयल भी फटी एड़ियों को सही करने में कारगर साबित होगा। अगर आप मोम में नारियल का तेल मिलाकर अपनी फटी एड़ियों पर लगाते हैं तो आराम मिलेगा।

अगर आपकी भी एड़ियां फट गई हैं तो आप शहद लगा सकते हैं। फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए गुनगुने पानी में थोड़ा शहद डाल लें और फिर अपने पैर शहद वाले पानी में डालकर बैठ जाएं। करीब 20 मिनट तक अपनी फटी एड़ियां पानी में रखें और फिर उन्हें निकालकर कपड़े से पोछे। इसके बाद कोई मॉइश्चुराइजर या क्रीम एड़ियों पर लगा लें. इससे एड़ियां फटना रुक जाएंगी।

ये भी पढ़ें-रैपर एमसी स्टैन ने तोड़े बिग बॉस के घर के नियम, बाथरूम में हुए लॉक, होंगे Bigg Boss से बाहर!