पीरियड्स में दर्द दे रहा इस कमी का संकेत, ये है छुटकारा पाने का तरीका

KNEWS DESK-  पीरियड्स में लड़कियों के दर्द होना बहुत कॉमन बात है लेकिन किसी भी चीज का हद से ज्यादा होना सही नहीं है। वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च में पीरियड्स को लेकर कुछ दावे किए हैं। उनका आपको जानना बेहद जरूरी है।

पीरियड्स एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो महिलाओं में गर्भधारण के लिए बेहद जरूरी है. महिलाओं को हर महीने पीरियड्स से गुजरना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान पेट, कमर और पैरों में दर्द होना आम बात है। कुछ महिलाओं को इससे ज्यादा दिक्कत नहीं होती लेकिन कुछ महिलाओं के लिए यह दर्द मुसीबत की तरह होता है।

यह लगभग हर महिला के साथ होता है लेकिन कई बार यह दर्द असहनीय हो जाता है इसलिए महिलाओं का ना चाहते हुए भी पेन किलर का सेवन करना पड़ जाता है जो सेहत के लिए ठीक नहीं है।

एक अध्ययन से पता चला है कि विटामिन डी की खुराक पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है. रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों ने कुछ महिलाओं को विटामिन डी की खुराक दी थी जिससे उनमें दर्द से राहत देखी गई।

डॉक्टरों का कहना है कि पीरियड पेन के लिए विटामिन डी की खुराक का सेवन करने से पहले यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपके शरीर में स्वाभाविक रूप से विटामिन डी का जरूरी लेवल मौजूद हो. विटामिन डी पाने के लिए सबसे बढ़िया तरीका सूरज की रोशनी है जो आपकी त्वचा में विटामिन डी संश्लेषण को तेज करने में मदद करती है. इसके अलावा आपको विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों का भी सेवन खूब करना चाहिए और आखिर में आप अपने डॉक्टर की बताई गई विटामिन डी की खुराक ले सकते हैं।

मैग्नीशियम का अपर्याप्त स्तर मासिक धर्म में दर्द की गंभीरता में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है. इसे कम करने के लिए महिलाओं को हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, बीज और साबुत अनाज जैसे मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. ज्यादा कमी होने पर किसी डॉक्टर की सलाह पर मैग्नीशियम की खुराक लेने से भी लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड पीरियड्स में महिलाओं के लिए काफी जरूरी है. इससे पीरियड्स में होने वाले दर्द से आराम मिलता है. मछली अलसी और चिया बीज जैसे खाद्य पदार्थ ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं।

कैल्शियम की कमी भी पीरियड्स में होने वाले असहनीय दर्द से जुड़ी है. इसलिए महिलाओं को अपनी डाइट में कैल्शियम की कमी नहीं करनी चाहिए. कैल्शियम के लिए उन्हें खूब डेयरी उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियां और नट्स-बीजों का सेवन करना चाहिए।

About Post Author