गर्मी के मौसम में इन चीजों का सेवन कर दूर करे विटामिन सी की कमी, बॉडी में बनी रहेगी ताजगी

knews desk : गर्मी का मौसम आते ही बॉडी में ताजगी के लिए नींबू का सेवन करते हैं.

गर्मियों में खुद को हेल्दी रखने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करना चाहिए. फल खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है. फलों से शरीर को भरपूर विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं. फल खाने से शरीर को फाइबर और भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, जिससे इम्यूनिटी मजबूत बनती है. आपको गर्मी में ऐसे फल खाने चाहिए जो विटामिन सी से भरपूर हों. गर्मियों में आम से लेकर लीची और स्ट्रॉबेरी तक ऐसे कई फल आते हैं जो आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी देते हैं. ये फल काफी सस्ते और सीजनल हैं. जानते हैं आपको विटामिन सी की कमी पूरा करने के लिए कौन से फल खाने चाहिए.

मिर्च– मिर्च का इस्तेमाल ज्यादातर खाना बनाने में किया जाता है. लेकिन हरी लाल या फिर काली मिर्च, तीनों ही गुणों से भरपूर होती हैं. हरी मिर्च में भी काफी मात्रा में विटामिन  सी मौजूद होता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी बॉडी में विटामिन सी की कमी न हो तो आप मिर्च को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अमरूद- फलों में अमरूद को खाना पसंद ज्यादातर लोग करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि पेट संबंधी बीमारियों के लिए लाभकारी माना जाता है लेकिन ये विटामिन सी का भी एक बड़ा स्त्रोत है, इसलिए इसका सेवन आपकी बॉडी के लिए फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से बॉडी में विटामिन सी की कमी दूर होती है.

खरबूज- गर्मी के मौसम में बाजार में खरबूज काफी मात्रा में मिलते हैं. डिहाइड्रेशन को दूर करने के लिए खरबूज का सेवन किया जाता है.लेकिन क्या आप जानते हैं कि खरबूज विटामिन सी का भी एक बढ़िया ऑप्शन होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फाइबर मात्रा में होता है.

आम- आम को फलों का राजा यूं ही नहीं कहा जाता है. स्वाद से भरपूर आम आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम भी करता है. एक मीडियम आम से आपको करीब 122 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है. इसके अलावा आम में विटामिन ए भी काफी पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी के लिए अच्छा है. लोगों में ये धारणा है कि आम खाने से वजन बढ़ जाता है लेकिन सच्चाई ये है कि आम आपका वजन भी कम करता है.

स्ट्रॉबेरी- विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स स्ट्रॉबेरी भी है. स्ट्रॉबेरीज में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं इसके अलावा स्ट्रॉबेरी विटामिन सी और कई दूसरे पोषक तत्वों से भरापूर फल है. हालांकि सीजनल फल होने की वजह से ये कम मिल पाता है लेकिन अगर आप एक कप स्ट्रॉबेरी खाते हैं तो ये आपको 100 मिलीग्राम विटामिन सी देने का काम करता है.

कीवी- विटामिन सी से भरपूर एक और फल है कीवी. हालांकि कीवी काफी मंहगा फल है लेकिन एक कीवी आपको करीब 85 मिलीग्राम विटामिन सी देता है. इसके अलावा कीवी में विटामिन के और ई भी काफी मात्रा में पाया जाता है. एक कीवी कई और पोषक तत्वों से भी भरपूर है जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है.

पपीता- सभी सीजन में मिलने वाला फल है पपीता. पपीता पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. पपीता हमारे पेट को फिट रखता है और वजन भी कम करता है. पपीता में विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. करीब एक कप पपीता खाने से आपको 88 मिलीग्राम पोषक तत्व मिलते हैं.

संतरा और नींबू- गर्मी में आपको संतरा और नींबू  का सेवन जरूर करना चाहिए. ये सिट्रस फलों में आते हैं और इनमें सबसे ज्यादा विटामिन सी, फाइबर होता है. गर्मी में आपको खूब नींबू पानी और संतरे का जूस पीना चाहिए. इससे इम्यूनिटी मजबूत बनती है.

About Post Author