हनुमान जयंती पर भगवान को लगाये बूंदी का भोग, जानिए बनाने का नया तरीका

knews desk : भारत में बूंदी लोकप्रिय मिठाई में से एक है. त्योहार के मौके पर बूंदी के लड्डू का भी विशेष महत्व होता है. खास बात ये है कि बूंदी के लड्डू बनाकर स्टोर भी किए जा सकते हैं, ये जल्दी खराब नहीं होते. मीठा खाने के शौकीन लोग बहुत आसानी से और कम लागत में घर पर ही बूंदी बना सकते हैं. बता दें कि मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को मीठी बूंदी का भोग लगता है.

भगवान श्रीराम के परम भक्त संकटमोचन हनुमान जी का जन्म चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हुआ था. इस बार 16 अप्रैल (शनिवार) को हनुमान जयंती मनाई जाएगी. बजरंगबली अपने भक्तों के संकट हरने वाले देवता हैं. हनुमान जी अगर प्रसन्न हो जाएं तो मनवांछित फल प्रदान करते हैं. हुनुमान जी की विधि-विधान से पूजा अर्चना करने के साथ ही उन्हें बूंदी के लड्डुओं का भोग भी लगाया जा सकता है. आप अगर इस हनुमान जयंती पर भोग के तौर पर बूंदी के लड्डू घर पर ही बनाना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताएंगे. इस रेसिपी की मदद से आप कम वक्त में ही बूंदी के लड्डू तैयार कर सकते हैं.

चाशनी वाली बूंदी बनाने की सामग्री

बेसन 200 ग्राम

चीनी 600 ग्राम

छोटी इलायची

देसी घी या रिफएंड

विधि 

बेसन को छानकर किसी गहरे बर्तन में रख लें। अब इस बेसन में आधा कप पानी मिलाएं और अच्छी तरह से फेंटे। जब ये अच्छी तरह से फेंट जाए और इसमे एक भी गुठली ना रहे तो इसमे पानी की मात्रा बढ़ाकर पतला घोल तैयार करें। घोल इतना पतला होना चाहिए कि छेद वाले करछूल से बूंद-बूंदकर गिरे। बेसन के घोल में दो चम्मच तेल डाल लें और अच्छी तरह से फेंट लें। इस घोल को दस मिनट के लिए सेट होने रख दें और चाशनी तैयार करें।चाशनी बनाने के लिए किसी बर्तन में 600 ग्राम चीनी डालें और डेढ़ कप पानी डालकर पकाएं। जब चीनी पानी में उबाल आने लगे तो एक चम्मच दूध डाल दें। जिससे कि चीनी की गंदगी झाग बनकर ऊपर आ जाए। इस झाग को चम्मच से बाहर कर दें। चाशनी बिल्कुल साफ हो जाएगी। अब इसमे इलायची पाउडर डाल दें। चाशनी को पकाएं और करीब एक तार की बना लें। तार चेक करने के लिए चाशनी को अंगूठे और उंगलियों के बीच लें और चिपकाएं। जब इसमे तार बनने लगे तो गैस बंद कर दें। चाशनी तैयार है।बूंदी बनाने के लिए कड़ाही में देसी घी गर्म करें। इसे मध्यम गर्म करें जिससे की बूंदी तेल में जाते ही लाल ना हो जाए। अब करछूल में बूंदी का घोल डालें और बूंदी को सुनहरा होने तक तलकर निकाल लें। फिर इन्हें चाशनी में डुबो दें। चम्मच की सहायता से ऊपर नीचे करें और बस तैयार है चाशनी में डुबी स्वादिष्ट बूंदी। इसे भगवान हनुमान को भोग लगाएं और सबको बांटे। लोग आपकी कुकिंग स्किल की तारीफ करेंगे।

About Post Author