वजन कम करना नहीं होगा मुश्किल, इन चीज़ों का करें सेवन

KNEWS DESK…. वजन जितनी तेजी से बढता है। उसे कम करना उतना ही मुश्किल होता है। वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है।  बहुत से लोग वजन को कम करने के लिए जिम में पसीना बहाकर और खूब डाइटिंग के बावजूद भी कोई असर नहीं होता है। अगर आप भी हर नुस्खा आजमाकर देख चुके हैं । लेकिन वजन कम नहीं हो रहा है तो आज हम आपको ऐसी चीज बताने जा रहे हैं। जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप वजन को कम कर सकते हो।

भुने चने
वजन घटाने में भुना चना भी बहुत ही फायदा माना गया है।  इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। जो काफी समय तक पेट को भरा रखते हैं।
बादाम
हेल्दी स्नैक्स में बादाम का नाम सबसे पहले आता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर है। पेट को काफी देर तक भरा रखता है। बादाम का सेवन भिगोकर करते हैं तो यह और भी फायदेमंद होता है।
बेरीज और ग्रीक योगर्ट 
अगर आपकी डाइट में ग्रीक योगर्ट और बेरीज शामिल है तो भी वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है। योगर्ट में प्रोटीन और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है । बेरीज एंटीऑक्सीडेंट मिनरल्स से भरपूर होता है। भूख को कम करता है।
हम्मस 
वजन कम करने में हम्मस काफी फायदेमंद होता है। अगर हम्मस में आप कई सब्जियां मिलाकर खाते हैं तो प्रोटीन और फाइबर काफी ज्यादा हो जाती है। सुबह या शाम को इसे खाना काफी अच्छा माना गया है।

नींबू 

नींबू में विटामिन-सी और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे शरीर को कई फायदे होते हैं। वजन कम करने के लिए आप नींबू का सेवन कर सकते है।

 

 मेथी के बीज

मेथी के बीज में फाइबर होता है। इसमें कैलोरी कम मात्रा में होती है। इसलिए यह वजन कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं।

About Post Author