टमाटर के 3 ऐसे फेस पैक जो आपके फेस पर आसानी से देंगे इंस्टेंट ग्लो..

KNEWS DESK   भारतीय पाक-पकवानों में टमाटर का विशेष महत्व है. इसमें विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. इसके साथ ही ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर में बहुत सारे  पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन को ग्लोइंग,जवां और टोन करने में मदद करते हैं.आप चाहें तो टमाटर का फेस पैक बना कर उसको फेस मास्क की तरह लगा सकते हैं जिससे आपको  इंस्टेंट ग्लो घर बैठे ही मिल जायेगा. इससे आपका पार्लर का खर्चा भी बच जाएगा.आइये आपको बताते है कि टमाटर से फैस पैक कैसे बनाते हैं.

 

दही और टमाटर से  फेस मास्क बनाने की विधि 

इसके लिए आपको दो चम्मच टमाटर का गुदा एक कटोरी में निकाल कर रखना होगा. फिर एक चम्मच दही उसी में मिला दें. साथ ही एक चम्मच निम्बू का रस उस पेस्ट पर डाल कर अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इस मास्क को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगा कर रखें. जब यह मास्क सूख जाए तो चेहरे को  पानी से साफ कर लें. यह मास्क स्किन को  चमकदार  बनाने के साथ-साथ दाग धब्बे को भी आसानी से दूर कर सकता है. आपको बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर टमाटर में पेक्टिन और फ्लेवोनॉयड जैसे क्लींजिंग गुण पाए जाते हैं. इससे समय से पहले नजर आने वाले एजिंग साइंस से मुक्ति मिलती है और स्किन में जवां निखार आता है.

हल्दी और टमाटर का फेस मास्क बनाने की विधि 

आपको हर घर की रसोई में हल्दी ज़रूर मिलेगी। हल्दी खाने का स्वाद और रंग रूप तो बढ़ाती ही है साथ ही यह कई तरह के रोगों से भी रक्षा करती है। प्राचीन काल से ही हल्दी को जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है.मुँहासों से छुटकारा पाने में भी हल्दी के फायदे देखे गए है इसलिए हल्दी का इस्तेमाल प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाता हैं अब इसको टमाटर के साथ पेस्ट बना कर आप स्किन की समस्या को दूर कर सकते हैं इसके लिए आपको एक चम्मच बेसन और हल्दी पाउडर को टमाटर के गुदा के साथ बारीक़ पेस्ट तैयार करना होगा अब इस पेस्ट को अच्छे से चेहरे पर लगा लें. 20 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा कर रखें. उसके बाद चेहरे को नार्मल पानी से धो लें.इस पैक को लगाने से आपकी त्वचा से गंदगी निकल जाएगी और त्वचा पर निखार आने लगेगा.

खीरे और टमाटर का फेस मास्क बनाने की विधि 

खीरे में  फाइबर और रफेज की मात्रा ज्यादा होती है जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत करती हैऔर  त्वचा के लिए बेहद फादेयमंद होते है इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन को निखारते भी हैं, फ्रेश भी रखते हैं इसको बनाना सरल भी हैं. इसके लिए आपको टमाटर और खीरे का गाढ़ा पेस्ट करना है फिर एक चम्मच शहदऔर निम्बू का रस मिला कर थोड़ी देर रख दे.अब इस पेस्ट को अच्छे से चेहरे पर लगा लें.  5 -10 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा कर रखें. उसके बाद चेहरे को नार्मल पानी से धो लें. ये मास्क चेहरे को रिफ्रेश और ठंडक का अहसास कराएगा. स्किन को ग्लोइंग भी बनाएगा.  यह पेस्ट त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता हैं और इसे किसी भी तरीके की कोई स्किन प्रॉब्लम नही होती .

 

 

 

About Post Author