बारिश में बीमारियों से बचने के लिए रोज़ पिएं मुलेठी-अदरक वाली चाय

KNEWS DESK..  बरसात का मौसम लोगों को बहुत पसंद आता है लेकिन इस मौसम का आनंद लेने के साथ-साथ अपनी सेहत का खास ख्याल रखना भी बहुत जरुरी है| इस मौसम में संक्रामक रोगों का खतरा भी बना रहता है| बरसात के मौसम में बदलाव के साथ इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है जिससे वायरल और इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है| जिसकी वजह  से पेट, स्किन और गले में इंफेक्शन भी बढ़ जाता है. बारिश के मौसम में बार-बार खांसी-छींक आने की समस्या हो जाती है. ऐसे में बरसात में आयुर्वेद इम्युनिटी बूस्टर अदरक और  मुलेठी चाय की चुस्की आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.आइए जानते हैं यह चाय बनाने का खास तरीका और इसके बेनिफिट्स..

सामग्री ..

. 2 कप पानी

.1 चम्मच मुलेठी पाउडर

. 1/2 इंच अदरक की जड़

. 1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

.चाय की पत्तियां

.1/2 छोटा चम्मच शहद

विधि.. 

एक  कटोरे  में पानी, मुलेठी, अदरक, काली मिर्च पाउडर डालें और उबलने दें. इसके बाद  चाय की पत्ती  डालें। चाय को कुछ मिनटों तक ऐसे ही रहने दें। चाय को अपने कप में छान लें. स्वादानुसार शहद डालें और मिलाएँ। चाय को गरम ही पियें ..

अदरक और मुलेठी दोनों करता है संक्रमण दूर.

जिन मसालों का उपयोग हम अपनी सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते हैं, वे वास्तव में हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करने का भी काम कर सकते हैं। बहुत से आयुर्वेदिक प्राकृतिक उपचारों में इन मसालों का संयोजन शामिल होता है।

अदरक  में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे सर्दी और फ्लू का खतरा टलता है.इसके साथ ही मुलेठी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखता है

 

 

 

 

 

About Post Author