हजार रुपये वाला डी-टैन क्लीनअप मात्र 50 रुपए में घर पर ही करें, ऐसे करेगा फायदा

KNEWS DESK-  जरुरी नहीं है कि आप डीटैन क्लीनअप करवाने के लिए पार्लर जाएं या फिर महंगे  प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें आप घर में रखी कुछ नेचुरल चीज़ों की मदद से भी डीटैन क्लीनअप कर सकती हैं आइये जानते हैं कैसे-

डी-टैन क्लीनअप 

अक्सर धूल प्रदूषण और बाहर ट्रैवल करने की वजह से चेहरे पर टैनिंग की समस्या हो जाती है। स्किन डल और काली सी नजर आती है। इसमें चेहरा काफी गन्दा सा नजर आता हैं जिस वजह से महिलाओं को डी टैन क्लीनअप करवाने के लिए हर महीने हजारों पैसे पार्लर में  लगाने पड़ते हैं.जिससे जेब भी अच्छी खासी ढ़ीली हो जाती है लेकिन अब आप बिना पार्लर गए ही घर पर आसानी से क्लीनअप कर सकती है। इसमें आपके ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे ना ही कोई कोई प्रोडक्ट्स से आपको साइड इफेक्ट होगा। आइए जानते हैं कैसे-

क्लींजिंग- डी टैन क्लीनअप का पहला स्टेप है क्लींजिंग इसको करना बहुत जरूरी होता है। आपको क्लींजिंग करने के लिए दही चाहिए होगी और एक चम्मच दही को आपको पूरे फेस पर लगाना है और उंगलियों की मदद से सर्कुलर मोशन में चेहरे को हल्का मसाज करना है। इसके बाद आप चेहरे को साफ कर लें। क्लींजिंग में दही का इस्तेमाल करने से चेहरे को ढ़ेर सारे फायदे मिल सकते हैं। इसमें विटामिन सी और लैक्टिक एसिड होता है, जो स्किन की सफाई करता है और चेहरे को टोन करने में मदद करता है।

स्क्रबिंग-  दूसरा स्टेप है स्क्रबिंग। स्क्रबिंग डेड स्किन सेल्स के साथ-साथ त्वचा की परतों से सभी प्रकार की अशुद्धियों और प्रदूषकों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इस तरह के एक्सफोलिएशन से डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ावा मिलता है क्योंकि कोशिकाएं सभी खराब चीजों से साफ हो जाती हैं और त्वचा स्पष्ट रूप से साफ दिखाई देती है चेहरे को स्क्रब करने के लिए आपको चाहिए एक चम्मच मसूर की दाल और एक चम्मच शहद। आप मसूर की दाल को दरदरा पीस लीजिए. इसमें शहद मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाकर 5 मिनट तक चेहरे की मसाज करें।

फेस मास्क- आखिरी और सबसे जरूरी स्टेप है फेस पैक लगाना। इससे त्वचा को पोषण मिलता है। त्वचा गहराई से हील करती है ये त्वचा को एक इंस्टेंट निखार प्रदान करते हैं। ड्राई त्वचा को नमी पहुंचाने के साथ ही ये फेस मास्क चेहरे पर एक ग्लो भी देंगे। इसके लिए आपको चाहिए एक चम्मच कॉफी पाउडर, एक चम्मच आटा और एक चम्मच दही। इन सभी चीजों को एक साथ मिक्स करके पेस्ट बना लें फिर इससे चेहरे पर थोड़ी देर के लिए लगाकर छोड़ दें।  जब पैक सूख जाए तो आप इसे साफ कर लें। इसके बाद आप चेहरे पर मॉइश्चराइज लगा लें।

 

About Post Author