क्या आप बारिश से चेहरे पर होने मुंहासे से हैं परेशान ? तो घबराएं नहीं इस्तेमाल करें ये फेसपैक, मिलेगी राहत

KNEWS DESK   बारिश का मौसम शुरू होते ही स्वास्थ्य और त्वचा से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। खासतौर पर कई लोगों को स्किन  की समस्या जरुर होती है। ऐसा इसलिए  होता है क्योंकि मॉनसून में उमस और नमी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से बैक्टीरियल इन्फेक्शन होने लगते हैं. साथ ही इस मौसम में त्वचा ज़्यादा सीबम प्रड्यूस करती हैं, जो आपकी त्वचा को ऑयली और चिपचिपा बना देता है। जिसकी वजह से आपकी त्वचा पर ज़्यादा मिट्टी और कीटाणु चिपक जाते हैं , जिससे त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं और मुंहासे होने लगते हैं। इसलिए मॉनसून में सभी को त्वचा का ज़्यादा ख़्याल रखने की ज़रूरत होती है और अगर इसका सही से ध्यान नही रखा गया तो ये दिक्कत देते हैं. ऐसे में या तो आप इनसे छुटकारा पाने के लिए पार्लर जाकर हजारों रुपये खर्च कर सकते हैं, या फिर कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आज  हम आपको कुछ ऐसी चीजों के फेसपैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप बेदाग चेहरा पा सकते हैं।

बेसन 

बेसन चेहरे से टैनिंग हटाने, ऑयल दूर करने, डेड स्किन सेल्स खत्म करने और स्किन को पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाने का काम करता है. इसीलिए कई सारे लोग बेसन का फेस पैक तैयार करते हैं. क्योंकि बेसन एक ऐसी चीज है, जो हर घर में आसानी से मिल जाता है। इसका फेसपैक तैयार करने के लिए आपको बस कटोरी में एक चम्मच बेसन डालना है और उसमें थोड़ा पानी मिलाना है। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपका चेहरा चमकने लगेगा।

हल्दी

हल्दी फेस पैक लगाने से त्वचा का रंग साफ होता है और समय से पहले नजर आने वाली झुर्रियां भी गायब होने लगती हैं. साथ ही इसमें एंटीमाइक्रोबियल प्रभाव एक्ने से बचाने में सहायक है|इसलिए इसका पैक काफी लाभदायक हैं| पैक बनाने के लिए आधा चम्मच हल्दी में एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर 5 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें। इससे आपकी त्वचा बेदाग बनी रहेगी।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी चेहरे से ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स और डेड स्किन को दूर करती है. यह अनइवन स्किन की दिक्कत दूर करने और चेहरे को निखारने में भी असरदार है इसलिए आप इसका पैक जरुर लगाये इसको बनाना काफी आसन भी हैं इसके लिए आपको  डेढ़ चम्मच मुल्तानी मिट्टी में पानी या गुलाब जल डालकर पेस्ट बनाना हैं ।  और इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर हफ्ते में दो बार लगाएं ।

बादाम 

बादाम के एंटी-एजिंग गुण आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। क्यकी इसमें विटामिन इ पाया जाता हैं जो  मुंहासों, झाइयों, फुंसियों, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को दूर करने का काम करता हैं|इसके पैक बनाने के लिए आपको बादाम को संतरे को एक साथ पीसना होगा और आधे घंटे चेहरे पर लगाने के बाद चेहरे को धो लें। ये आपके चेहरे पर मुहांसों के दागों को खत्म करने में मदद करेगा।

 

About Post Author