मेंटल हेल्थ बेहतर बनाने में मदद करते हैं ये 5 न्यूट्रिएंट्स

पूरे दिन में खाना बहुत जरूरी है, लेकिन इसी के साथ यह भी जरूरी है कि आप क्या खा रहे हैं। सही तरह की खाने की चीजें आपके ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाती हैं, ऐसे में आपका कंसंट्रेशन पॉवर बढ़ती है, मूड बेहतर होता है और साथ ही एनर्जी लेवल बढ़ता है। पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट में उन पोषक तत्वों के बारे में बात की है जो मेंटल हेल्थ के लिए बेहतरीन हैं।

मेंटल हेल्थ बेहतरी के लिए न्यूट्रिएंट्स

1) मैग्नीशियम- मैग्नीशियम एक शांत मिनरल है जो नर्वस सिस्टम को पोषण देता है और चिंता, डर, घबराहट, बेचैनी और चिड़चिड़ापन को रोकने में मदद करता है। इसके लिए आप अमरनाथ के पत्ते, सूरजमुखी के बीज, अखरोट, केला, खुबानी खा सकते हैं।

2) ओमेगा -3 फैटी एसिड- ये फैटी एसिड तीन प्रकार के होते हैं, एएलए, ईपीए और डीएचए। तीनों में से, ईपीए चिंता से निपटने में सबसे अच्छा प्रतीत होता है। इसके लिए आप चिया सीड्स, अलसी, घी को डायट में शामिल कर सकते हैं।

3) बी विटामिन- बी विटामिन आठ अलग-अलग पोषक तत्वों का एक ग्रुप है, विशेष रूप से बी 6, बी 9 (फोलिक एसिड) और बी 12, नर्वस सिस्सटम के उचित काम के लिए जरूरी है और चिंता को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। आप मूंगफली, फलियां, पत्तेदार साग खा सकते हैं।

4) जिंक- जिंक का कम लेवल, ऑक्सीडेटिव तनाव, कम जीएबीए और ग्लूटामेट का कारण बन सकते हैं, जिसमें एक एंगोजेनिक प्रभाव होता है, और यह जिंक से भरपूर खाने की चीजों से जीएबीए के स्तर को बढ़ाते हैं जो एंजायटी के लक्षणों को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। जिंक आपको अमरनाश, सभी दालों को खाकर मिलेगा।

5) विटामिन डी- बहुत से लोगों में विटामिन डी की कमी होती है। ये एक फैट में घुलनशील पोषक तत्व है जो मस्तिष्क के काम और ब्रेन फंक्शन के लिए जरूरी है। ऐसे में आप अंडे की जर्दी, मशरूम, विटामिन डी फोर्टिफाइड फूड्स और सप्लीमेंट्स को डायट में शामिल कर सकते हैं।