खाना खाने के बाद टहलने के हैं कई फायदे

इस व्यस्त जीवन में अक्सर ये देखा गया है कि ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद अपने दैनिक कार्यों में जुट जाते हैं या फिर सोना पंसद करते हैं। सिर्फ कुछ ही लोग हैं, जो खाना खाने के बाद थोड़ा टहलते हैं ताकि उनका पाचन तंत्र तेजी से काम करें और यह एक अच्छी आदत भी है। हेल्दी, एक्टिव और तंदुरूस्त रहने के लिए न सिर्फ इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि क्या खाना चाहिए, बल्कि इसका भी ध्यान रखना चाहिए कि खाने के बाद क्या करना चाहिए। ‘शतपावली’ नाम की एक सदियों पुरानी भारतीय अवधारणा के मुताबिक, भोजन करने के बाद कुछ देर तक चहलकदमी करनी चाहिए।

इस बारे में आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. नितिका कोहली ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि ‘शतपावली’ का मतलब है कि जितनी बार भी भोजन किया जाए, उतनी बार खाना खाने के बाद चहलकदमी की जाए। यानी हर भोजन के बाद आपको कम से कम 100 कदम चलना चाहिए। वहीं एक्सपर्ट बताते हैं कि 100 कदम चलने की आदत प्राचीनकाल से चली आ रही है। ये पाचन तंत्र को बेहतर रखने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट कहते हैं कि दिनभर में आप जितनी बार भी भोजन करते हैं, उसके बाद आपको कम से कम 100 कदम जरूर चलना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपका शरीर स्वस्थ महसूस करेगा और पाचन तंत्र भी मजबूत रहेगा।

भोजन के बाद 100 कदम चलने के कई फायदे 
1- खाने को पचाने में मदद करता है।
2- कैलोरी बर्न करने में सहायता करता है।
3- ब्लड शुगर लेवल को बेहतर ढंग से कंट्रोल करने में मदद करता है।
4- टहलने से शरीर में ट्राइग्लिसराइड का लेवल कंट्रोल में रहता है।

कम होता है ब्लड शुगर का लेवल 
जर्नल स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी के रिसर्चर्स ने यह भी पाया है कि किसी भी भोजन के बाद थोड़ी देर तक चहलकदमी करने से ब्लड शुगर का लेवल कम हो सकता है। इससे टाइप-2 डायबिटीज़ का खतरा भी कम हो सकता है। आयुर्वेद ने हर भोजन के बाद 100 कदम चलने की सलाह दी है। एक्सपर्ट्स ने कुछ अन्य आदतों का ठीक तरह से पालन करने की भी चेतावनी दी है, जैसे खाने के बाद तुरंत न सोना।

दरअसल, खाना खाने के बाद तुरंत सोने से शरीर में कफ और वसा की बढ़ोतरी होती है। ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी स्लो कर देता है, जिसकी वजह से आपके द्वारा किया गया भोजन ठीक से पच नहीं पाता है। खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से भी पाचन तंत्र कमजोर होता है। खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से मोटापा भी बढ़ सकता है। भोजन के बाद टहलना स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। हालांकि इस बात का भी ध्यान रखें कि खाना खाने के बाद तेजी से नहीं चलना है, सिर्फ टहलना है।