कड़ाके की ठंड में न करें सेहत से खिलवाड़, अपनी लाइफ स्टाइल में लायें ये बदलाव…..

सर्द हवाओं ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ये जबरदस्त ठंड सेहत बिगाड़ सकती है। ऐसे मौसम में बीमारियां शरीर को जल्दी पकड़ सकती हैं। ठंड की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) कमजोर हो जाती है। इस मौसम में बीमारियों से बचना है तो कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखना जरूरी है। कुछ नुस्खों को अपनाकर हम ठंड की मार और बीमारियों से बच सकते हैं।

गर्म कपड़े
गर्म कपड़े सर्दी से शरीर की रक्षा करते हैं। थोड़े-बहुत कपड़ों से सर्दी से बचाव असंभव है, अगर ठंड से पूरी तरह बचना है तो सिर में टोपा, हाथ-पैरों में मोज़े, स्कार्फ और अंदर थर्मल वियर पहनकर रखें। ऊपर से मोटी जैकेट या स्वेटर पहनें। ये कपड़े ठंड और बीमारियों से शरीर की रक्षा करेंगे।

अंदर से शरीर करें गर्म
बाहर से कपड़ों से ढककर शरीर को गर्म कर सकते हैं, लेकिन अगर सर्दियों में बीमारियों में से बचना है तो शरीर को अंदर से गर्म करना जरूरी है। गर्म तासीर वाली चीजें खाएं। सूप जैसी चीजों को डाइट में शामिल करें। फ्रिज में रखी चीजों को खाने से बचें।

घर को गर्म रखें
कई लोग सर्दियों में भी एसी और कूलर चलाकर सोते हैं, इससे शरीर में ठंड बैठ सकती है। एसी का तापमान साधारण रखें | घर की खिड़कियां और दरवाजे लगाकर रखें ताकि घर में हवा न प्रवेश कर पाए | ठंडी हवा घर में प्रवेश कर फर्श को भी ठंडा कर सकती है, इसलिए नीचे बैठने से पहले फर्श पर कोई कपड़ा या चटाई बिछा लें ।

ठंडे पानी से बचें
सर्दियों के दिनों में पानी में भीगना ठीक नहीं है।  पानी से दूर रहें, ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें। गर्म पानी से नहाएं और सारा काम करें। बालों के गीले रहने की वजह से जल्दी सर्दी लग सकती है, इसलिए बालों को ज्यादा न धोएं। शरीर को अच्छी तरह सुखाकर ही कपड़े पहनें।

पानी पिएं
सर्दियों में हम कम पानी पीते हैं जिससे शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। अगर बीमारियों से बचना है तो पानी पीना जरूरी है। अच्छी मात्रा में पानी पिएं। कुछ फ्रूट जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर शरीर में पानी की पूर्ति करें।