केरल: तिरुवनंतपुरम के केटीसीटी हायर सेकेंडरी स्कूल में पहली एआई टीचर ‘आइरिस’ की गई लॉन्च, देखें वीडियो

KNEWS DESK- केरल के तिरुवनंतपुरम के केटीसीटी हायर सेकेंडरी स्कूल में शुक्रवार यानि आज पहली एआई टीचर ‘आइरिस’ लॉन्च की गई| आइरिस आवाज को टेक्स्ट में और टेक्स्ट को आवाज में बदलने की क्षमता के साथ जेनरेटिव एआई प्रिंसिपल पर काम करती है। ये तीन भाषाओं को संभाल सकती है और छात्रों के कहने पर उनसे हाथ भी मिला सकती है|

ह्यूमनॉइड रोबोट रेशम की साड़ी में लिपटा हुआ है और छात्रों की तरफ से प्रश्न पूछे जाने पर जानकारी देने से पहले अपना सिर हिलाता है। माइक्रोफ़ोन को आइरिस पर एक हार के रूप में रखा जाता है| ये वापस बोलने के लिए एक स्पीकर का उपयोग करता है। वहीं स्कूल के एक छात्र अभिजीत ने कहा कि भविष्य में हम लोगों को जानने और समझने के लिए कैमरा जोड़ेंगे। भविष्य में, हम इस आइरिस (एआई शिक्षक) को अपना असली शिक्षक बनाएंगे।

अभिजीत आठवीं कक्षा के छात्र और मेकरलैब्स के साथ मिलकर काम करने वाले छात्रों में से एक हैं। स्कूल में अटल टिंकरिंग लैब की एक पहल के हिस्से के रूप में इस एआई आधारित शिक्षक के विकास में एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड शामिल है।

बता दें कि जब बहुत ज्यादा शोर होता है, तो एआई को प्रश्न का उत्तर देने में समय लगता है लेकिन जब हॉल में सन्नाटा होता है और कोई छात्र अपने पाठ्यक्रम या किसी दूसरी चीज से कोई प्रश्न पूछता है, तो एआई कुछ ही समय में उदाहरणों और संदर्भों के साथ उत्तर दे देता है।

केटीसीटी हायर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल मीरा सुरेश ने पीटीआई वीडियो को बताया कि वे 24*7 सक्रिय है, किसी भी प्रश्न का वह उत्तर देगी। गणित शिक्षक केवल गणित के प्रश्नों का उत्तर देता है लेकिन ये एआई इस ब्रह्मांड के तहत किसी भी विषय को संभाल रहा है। इसलिए हमारे छात्र आइरिस के साथ बात करने में रुचि रखते हैं और उत्साहित भी हैं।

केंद्र सरकार ने इस निजी गैर सहायता प्राप्त स्कूल को अटल टिंकरिंग लैब की स्थापना के लिए 20 लाख रुपये का अनुदान दिया है। केटीसीटी हायर सेकेंडरी स्कूल नियमित रूप से राज्य युवा महोत्सव और राज्य स्कूल विज्ञान महोत्सव में भाग लेता है और इससे उन्हें इस परियोजना को हासिल करने में मदद मिली है।

About Post Author