लोकसभा चुनाव 2024: बारामूला में लोगों ने विकास कार्यों की सराहना की, बेरोजगारी और मुद्रास्फीति की शिकायत की

जम्मू और कश्मीर-  पानी की कमी से लेकर महंगाई और बढ़ती बेरोजगारी तक – 2024 के लोकसभा चुनाव करीब आते ही देश भर में नागरिकों के जीवन को प्रभावित करने वाली चुनौतियाँ ध्यान में आ रही हैं। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने की मांग स्थानीय लोगों की आकांक्षाओं को दर्शाती है।

जहां कई लोग विकास कार्यों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को श्रेय देते हैं, वहीं कुछ निवासियों का यह भी मानना है कि नौकरशाहों ने विकास की गति में बाधा उत्पन्न की है।अन्य लोग आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के बारे में शिकायत करते हैं, व्यवसायी इसके कारण कम बिक्री की रिपोर्ट करते हैं। निवासियों को उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव के बाद विधानसभा चुनाव होंगे और लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई सरकार क्षेत्र में समग्र विकास में सुधार करेगी।

स्थानीय निवासी ने कहा कि “लोग जो देख रहे हैं और जो दिखाया गया है, उसके अनुसार युवा आह्वान कर रहे हैं कि चुनाव हो, जो भी सरकार आए, हम उनका समर्थन करते हैं, जो भी आए, उन्हें लोगों की जरूरतों को पूरा करना चाहिए। आप देख रहे हैं कि कितनी बेरोजगारी है।” उच्च शिक्षित छात्र इस तरह बाजार में घूम रहे हैं, और छोटे-मोटे काम कर रहे हैं, जो उनके लिए उपयुक्त नहीं हैं, फिर भी वे ऐसा कर रहे हैं, क्योंकि बहुत बेरोजगारी है।”

स्थानीय निवासी ने कहा कि “लोगों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, यहां कोई प्रतिनिधि नहीं है, अगर कोई विधायक होता तो लोगों को इतनी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। अच्छा होता।”

स्थानीय निवासी शेख जमशेद ने पीटीआई से बातचीत में कहा कि “विभिन्न सरकारी मेडिकल कॉलेज, आईआईएम, आईआईटी जम्मू, पीएम मोदी खुद आए और इसका उद्घाटन किया। बस कुछ ही महीने हैं और जल्द ही कोई कुपवाड़ा से ट्रेन पकड़ेगा और कन्याकुमारी में उतरेगा। यह विकास है।”

पूर्व सरकारी कर्मचारी बशीर अहमद खान ने बताया कि  “विकास जमीनी स्तर पर हो रहा है। मैं कहूंगा कि मोदी साहब ने बहुत कुछ किया है। लोगों को पता नहीं था कि काम जमीन पर आ गया है। इसलिए हम और अधिक विकास चाहते हैं लेकिन कुछ अधिकारी इसमें बाधा बन गए हैं।”

ये भी पढे़ं-  प्रेम विवाह बना खूनी संघर्ष, धारदार हथियारों एवं गोली मारकर कर की गयी युवक की हत्या, दो की मौत तीन अन्य घायल

About Post Author