UK ने भारतीय युवतियों को दिया ऑफर,एक दिन के लिए उच्चायुक्त नियुक्त होने का दिया न्यौता

KNEWS DESK … ब्रिटिश उच्चायोग 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर भारतीय युवतियों को UK के शीर्ष राजनयिकों के तौर पर एक दिन बिताने का मौका देने वाला है।नई दिल्ली में 4 अगस्त को ब्रिटिश उच्चायोग ने घोषणा की कि सतत विकास लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने वाली ‘एक दिन के लिए उच्चायुक्त प्रतियोगिता’ के तहत 18 से 23 वर्ष की भारतीय महिलाओं को दुनिया के साथ अपनी ताकत साझा करने का अवसर देगी।भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने कहा, “सतत विकास लक्ष्य हर किसी के लिए, हर जगह एक बेहतर दुनिया बनाने पर जोर देते हैं, जैसा कि भारत अपने जी20 प्रेसीडेंसी के साथ कर रहा है.” उन्होंने कहा, “मैं हमेशा इस देश में फैली प्रतिभा से हैरान हूं और इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत के मेधावी युवा इस अभियान का नेतृत्व करेंगे”।

 

सवाल के जबाव में बनानी होगी वीडियो

आवेदन करने के लिए प्रतिभागियों को एक मिनट का वीडियो रिकॉर्ड और अपलोड करना होगा, इसमें एक सवाल ‘युवा लोग सतत विकास लक्ष्यों (SDG) को प्राप्त करने में कैसे मदद कर सकते हैं?’ का उत्तर देना होगा। वीडियो को ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम या लिंक्डइन पर एट दे रेट यूकेइननइंडिया टैग करके और हैशटैग हैजडेऑफदगर्ल का उपयोग करके शेयर करना होगा। इसके बाद ब्रिटिश उच्चायोग की एक जूरी विजेता का चयन करेगी जिसकी घोषणा एट दे रेट यूकेइनइंडिया सोशल मीडिया चैनलों पर की जाएगी। प्रतिभागी केवल एक प्रविष्टि 18 अगस्त तक उच्चायोग की वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं। उच्चायोग ने यह भी घोषणा की कि टाइम लिमिट से ज्यादा के वीडियो और साहित्यिक चोरी की कंटेंट वाले वीडियो को तुरंत अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।एक दिवसीय कार्यक्रम के लिए उच्चायुक्त व्यक्तिगत रूप से दिल्ली में होंगे और यदि विजेता दिल्ली/एनसीआर से नहीं है तो उच्चायोग ने कहा कि प्रतियोगिता के हिस्से के रूप में दिल्ली की यात्रा के लिए वित्‍तीय सहायता दी जाएगी। गौरतलब है कि ब्रिटिश उच्चायोग 2017 से हर साल एक दिन के लिए उच्चायुक्त प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है।

पिछले साल की विजेता थी लखनऊ की जागृति यादव

 

पिछले साल की प्रतियोगिता की विजेता लखनऊ की 20 वर्षीय जागृति यादव थी. उन्होंने विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी, वेस्ट यॉर्कशायर की मेयर ट्रेसी ब्रेबिन और विप्रो के कार्यकारी अध्यक्ष रिशद प्रेमजी से मुलाकात की। जागृति ने भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर अजय कुमार सूद के साथ STEAM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, कला और गणित) में 75 भारतीय महिलाओं के सम्मान में एक बुक भी लॉन्च की।

 

About Post Author