कोविड-19 वैक्सीन ‘स्पुतनिक वी’ बनाने वाले वैज्ञानिक की हत्या

रूस, रूस में कोविड-19 के लिए बनाई गई वैक्सीन ‘स्पुतनिक वी’ की प्रक्रिया में शामिल वैज्ञानिकों में से एक आंद्रे बोतिकोव की उनके अपार्टमेंट में बेल्ट से गला घोंटकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने इस हत्या के सिलसिले में एक संदिग्ध व्यक्ति  को गिरफ्तार किया है।

रूसी समाचार एजेंसी ताश ने रूसी संघ की जांच समिति के हवाले से बताया कि “गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स में वरिष्ठ शोधकर्ता के रूप में काम करने वाले 47 वर्षीय बोटिकोव गुरुवार को अपने अपार्टमेंट में मृत मिले।”

आपको बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोविड वैक्सीन पर उनके काम के लिए वायरोलॉजिस्ट को ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड अवार्ड से सम्मानित भी किया था। रिपोर्टों के अनुसार, “बोतिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे जिन्होंने 2021 में स्पुतनिक V वैक्सीन विकसित की थी।”

रूस में जांच प्राधिकरण अपने एक बयान में कहा कि “वैज्ञानिक के मौत की जांच हत्या मानकर की जा रही है।”

जांचकर्ताओं के अनुसार एक 29 वर्षीय एक युवक ने मामूली बहस के दौरान बेल्ट से बोतिकोव का गला घोंट दिया और मौके से फरार हो गया। कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि “हत्या एक घरेलू अपराध था और संघर्ष का परिणाम था।” संघीय जांच एजेंसी के अनुसार बोतिकोव का शव मिलने के तुरंत बाद संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया।

उन्होंने कहा, “हमलावर की लोकेशन का पता कम समय में ही चल गया। आरोपित युवका का पिछला आपराधिक रिकॉर्ड है, उसपर एक गंभीर अपराध करने के मामले में पहले से ही मुकदमा चल रहा है। निकट भविष्य में जांच दल की योजना अदालत में याचिका दायर करने की है ताकि मुकदमे की सुनवाई लंबित रहने तक प्रतिवादी को हिरासत में रखा जा सके।”

About Post Author