Russia-Ukraine War: रूस बरसा रहा यूक्रेन पर कहर, मिलिट्री ट्रेनिंग ग्राउंड पर की एयर फायरिंग, 35 की मौत, 134 घायल

Russia-Ukraine War: यूक्रेन पर रूस लगातार मिसाइलों से हमले कर रहा है, रविवार को रूस ने पश्चिम यूक्रेन के लवीव प्रांत में एक सैनिक अड्डे पर हमला
कर दिया, जिसमे 35 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हुए हैं। एक अधिकारि ने बताया कि, यह हमला लवीव शहर के बाहर स्थित एक मिलिट्री ट्रेनिंग ग्राउंड पर हुआ। उन्होंने बताया कि, रूसी सैनिकों द्वारा आठ हवाई हमले किए गए। लीव ओब्लास्ट गवर्नर मैक्सिम कोज़ित्स्की ने जानकारी दी कि यवोरिव मिलिट्री ट्रेनिंग ग्राउंड पर रूस के हवाई हमले में 35 लोगों की मौत हो गई, जबकि 134 लोग घायल हो गए हैं. उन्होंने जानकारी दी कि फायर फाइटर्स ने आग बुझा दी है।

बता दे कि, रूस ने यूक्रेन के शहरों पर बमबारी तेज कर दी है और देश के दक्षिण में मारियुपोल पर शिकंजा और कसते हुए राजधानी कीव के बाहरी इलाकों में गोलाबारी तेज कर दी है. रूस के आक्रमण से मारियुपोल सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है, निरंतर गोलाबारी ने 430,000 की आबादी वाले शहर में भोजन, पानी और दवा लाने तथा फंसे हुए नागरिकों को निकालने के प्रयासों को विफल कर दिया है।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी-
महापौर के कार्यालय के अनुसार हमले में मारियुपोल में 1,500 से अधिक लोग मारे गए हैं और शवों को सामूहिक कब्रों में दफनाने के प्रयास भी गोलाबारी के कारण बाधित हो रहे हैं। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी थी कि शरणार्थियों के काफिले पर रूसी गोलाबारी में एक बच्चे सहित यूक्रेन के सात लोगों की मौत हो गई. हमले के बाद यह काफिला वापस लौटने के लिए मजबूर हो गया।

मिली जानकारी के मुताबिक, ये सात लोग राजधानी कीव के उत्तर पूर्व में 20 किलोमीटर दूर पेरेमोहा गांव से जान बचा कर भाग रहे लोगों के काफिले में शामिल थे. इस गोलाबारी में लोग घायल भी हुए हैं. वहीं रूस ने कहा है कि, वो संघर्ष क्षेत्रों के बाहर मानवीय गलियारा बनाएगा, लेकिन यूक्रेनी अधिकारियों ने रूस पर उन मार्गों को बाधित करने और आम नागरिकों पर गोलियां चलाने का आरोप लगाया है।

About Post Author