पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो आएंगे भारत

KNEWS DESK...पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो आएंगे भारत ,पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी दी कि गोवा में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भी हिस्सा लेंगे.

दरअसल आपको बता दें कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो आए दिन भारत को लेकर जहर उगलते रहते हैं। कुछ महीने पहले उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और कश्मीर पर जहरीली टिप्पणी की थी। जिसकी भारत में बहुत आलोचना हुई थी। अब बिलावल भुट्टो के भारत आने की चर्चा ने माहौल गरमा दिया है.4 व 5 मई को गोवा की राजधानी पणजी में  SCO सम्मेलन होना है. जिसमें पाकिस्तान के विदेश मंत्री भी शाममिल होने के लिए भारत पहुंचेगें. 2016 में भी भारत ने गोवा में ही  SCO शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की थी.

SCO है क्या? 

SCO की स्थापना 26 अप्रैल 1996 में हुई थी.SCO के स्थापना का मुख्य मकसद था कि इसके सभी सदस्य देशों के बीच आर्थिक, सैन्य सहयोग, राजनीतिक को बढ़ावा देना बताया गया था. इसकी बैठक  हर वर्ष की जाती है. इसके सदस्य देशों में रूस, भारत, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, चीन, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान व ताजिकिस्तान शामिल हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार मिली जानकारी के मुताबिक बता दें कि पिछले 8 वर्षों से कोई भी पाकिस्तान से हाई प्रोफाइल नेता भारत नहीं आया है. इससे पहले 2014 में जब भारत के प्रधानमंत्री पद की सत्ता नरेंद्र मोदी ने संभाली थी,उस दौरान पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ को भी शपथ ग्रहण में शामिल होने का न्योता मोदी ने दिया गया था जिसके बाद से कोई भी पाकिस्तान से उच्चस्तर का नेता भारत नहीं आया है.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री अगर भारत आते हैं कि तो वो भारत दूसरी बार आएंगे इसके पहले पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के साथ भारत आए थे। दोनों ने अजमेर जाकर मजार-ए-शरीफ पर चादर चढ़ाई थी। बिलावल ने उस समय कहा था हम भारत के साथ शांति चाहते हैं।

About Post Author