भारतीय मूल के बने वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष..

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अजय बंगा विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष बन गए हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन्हें वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष पद के लिए नॉमिनेट किया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन  ने गुरुवार को घोषणा की कि अमेरिका विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए भारतीय-अमेरिकी कारोबारी नेता अजय बंगा को नामित कर रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बयान में कहा कि अजय इतिहास के इस महत्वपूर्ण क्षण में विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए सक्षम हैं।

63 वर्षीय बंगा वर्तमान में जनरल अटलांटिक में वाइस चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं। इसके पहले वह मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और सीईओ  थे। साथ ही कंपनी को रणनीतिक, तकनीकी और सांस्कृतिक परिवर्तन के माध्यम से आगे बढ़ा रहे थे। उन्होंने सफल, वैश्विक कंपनियों के निर्माण और प्रबंधन में तीन दशकों से अधिक समय बिताया है जो रोजगार पैदा करते हैं और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में निवेश लाते हैं साथ ही ये कंपनियां मौलिक परिवर्तन की अवधि के दौरान संगठनों का मार्गदर्शन करतीं हैं।

बाइडेन ने कहा, “उनके पास लोगों और प्रणालियों को प्रबंधित करने और परिणाम देने के लिए दुनिया भर के वैश्विक नेताओं के साथ साझेदारी करने का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है।” बंगा को 2016 में पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया था।

बता दें कि वर्ल्ड बैंक में कुल 189 देश शामिल है। इसमें भारत भी है। वर्तमान में इसके चेयरमैन डेविड मालपास हैं। डेविड को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में नियुक्त किया गया था। डेविड ने कुछ दिनों पहले ही कहा था कि वह जून में समय से पहले ही अपने पद से हट जाएंगे। अगर वह अपने पद से हटने की घोषणा ना करते तो, उनका कार्यकाल अप्रैल 2024 में समाप्त होता। वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष का कार्यकाल 5 साल का होता है।

अजय बंगा का जन्म महाराष्ट्र के पूना में एक सिख परिवार में हुआ था। उनके पिता भारतीय सेना में रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल थे। अजय का परिवार मूल रूप से पंजाब के जालंधर का रहने वाला है। अजय बंगा ने दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया हुआ है। इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए किया।

About Post Author