विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बाॅर्डर और खालिस्तान विवाद पर कनाडा और चीन से स्पष्ट किया अपना रूख

KNEWS DESK… विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा की विदेश मंत्री मिलानी जाॅली से मुलाकात की। इस दौरान एस जयशंकर ने उनके सामने खालिस्तान का मुद्दा उठाया। बीते 14 जुलाई को इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में हुई आसियान क्षेत्रीय मंच की बैठक में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात हुई। जिस दौरान भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हिंसा भड़काने वालों से सख्ती से निपटने और कनाडा में भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया। इसके अलावा डॉ. जयशंकर ने चीनी राजनयिक वांग यी से भी मुलाकात की और सीमा विवाद से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की।

दरअसल आपको बता दें कि मेलानी जाॅली से मुलाकात के बाद एस जयशंकर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि जकार्ता में कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जाॅली से मुलाकात की और भारत -प्रशांत क्षेत्र औऱ हमारे आर्थिक सहयोग पर चर्चा की। जयशंकर ने आगे लिखा कि हमारे राजनायिकों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के महत्व और हिंसा भड़काने वाली स्थितियों से सख्ती निपटने की आवश्यकता को रेखांकित किया। हाल ही के दिनों में कनाडा में खालिस्तान समर्थकों की गतिविधियां बढ़ी हैं। पिछले कुछ महीनों में कनाडा में खालिस्तान समर्थक अलगाववादियों से जुड़ी कई घटनाएं सामने आई हैं, जहां भारतीय प्रतिष्ठानों और राजनयिकों को निशाना बनाया गया है। खालिस्तान समर्थकों ने कनाडा में ऑनलाइन पोस्टर फैलाए थे, जिसमें भारतीय राजनयिकों को चिह्नित कर उन्हें नुकसान पहुंचाने की बात लिखी गई थी। जिसके चलते भारत ने इस मुद्दे को कनाडा के सामने उठाया, जिसके बाद कनाडा ने भारत को राजनयिकों की सुरक्षा का आश्वासन दिया। भारत ने कनाडा, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे अपने सहयोगी देशों से कहा है कि वे चरमपंथी खालिस्तानी विचारधारा को बढ़ने न दें और इसका बढ़ना संबंधों के लिए अच्छा नहीं है।

सीमा विवाद पर की वार्तालाप

जानकारी के लिए बता दें कि चीनी विदेश मंत्री के साथ मुलाकात को लेकर जयशंकर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ”सीपीसी  के विदेश मामलों के केंद्रीय आयोग के कार्यालय के निदेशक वांग यी के साथ बैठक हुई।” जयशंकर ने कहा कि उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति से जुड़े लंबित मुद्दों पर चर्चा की। जयशंकर ने बताया कि बातचीत में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन, ब्रिक्स और हिंद-प्रशांत क्षेत्र भी शामिल थे। चीन के मौजूदा विदेश मंत्री किन गैंग के अस्वस्थ हैं, जिसके चलते पूर्व विदेश मंत्री वांग यी ने जकार्ता में आसियान बैठक में हिस्सा लिया।

 

About Post Author